You are currently viewing गीता और भगवद गीता में क्या अंतर है !!

गीता और भगवद गीता में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों। …. आज का आलेख हम पुराणों के विषय में लेके आये हैं. कुछ पाठको द्वारा प्रश्न किया गया है कि गीता और भगवद गीता में क्या अंतर होता है. तो हम आज का आलेख इस ही चर्चा पे लेके आये हैं. जिसमे हम आपको गीता और भगवद गीता से जुडी कुछ जानकारी देने जा रहे हैं. लेकिन उससे पहले हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बात बताने जा रहे हैं. दोस्तों हम अपने ब्लॉग में जितने भी जबाब लेके आते हैं वो कहीं न कहीं लोगों के मन में उठने वाले प्रश्नो के जबाब हैं. जो हमे तब पता चल पाते हैं जब हमारे पाठक हमे वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के इनके जबाब पूछते हैं. हम उन सवाल का जबाब अवश्य लेके आते हैं. लेकिन कभी कभी हमे थोड़ा विलम्ब हो जाता है लेकिन आप लोगों द्वारा पूछे गए सवाल के उत्तर हम आपको देने की पूरी कोशिश करते हैं. तो यदि आप लोगों के मन में कोई सवाल हो तो आप भी कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

Difference between Geeta and Bhagavad Gita in Hindi | गीता और भगवद गीता में क्या अंतर है !!

गीता और भगवद गीता ये दोनों एक ही पुराण का नाम है जो भगवान विष्णु ने महाभारत के दौरान युद्ध भूमि पे अर्जुन को अपने असली अवतार में उपदेश दिए थे उन्ही का वर्णन है भगवद गीता में. ये एक बहुत प्रसिद्ध धार्मिक किताब है क्यूंकि इसमें भगवान विष्णु ने खुद पुरे व्रह्माण्ड के बारे में, धर्म के बारे में, आत्मा के बारे में, मृत्यु और जन्म के बारे में बताया था और धर्म की असली परिभाषा समझाई थी. यही कुछ कारणों से भगवद गीता बहुत पुनीत मानी जाती है और इसी को गीता भी कहते हैं.

भगवद गीता और गीता में तो कोई अंतर नहीं है लेकिन भगवद पुराण जिसे श्रीमद भगवद भी कहते हैं उसमे और भगवद गीता में कई अंतर है. जिसे हमने अपने दूसरे ब्लॉग में अच्छे से समझाया है.

श्रीमद भगवद और भगवद गीता में अंतर कुछ इस प्रकार हैं कि: भगवद गीता में केवल भगवान विष्णु द्वारा कुछ समय में दिए गए उपदेश का वर्णन है जिसे भगवान ने स्वयं बताया था जबकि भगवत पुराण या श्रीमद भगवद में श्री कृष्ण के पुरे जीवन का वर्णन है और हम ऐसे भी कह सकते हैं कि भगवद गीता, श्रीमद भगवद का हिस्सा भी है.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply