X
    Categories: Topics

OYO Rooms की पूरी जानकारी !!

OYO Rooms क्या है ?

ओयो रूम्स भारत की सबसे कंपनियों में से एक है. इसे ओयो से भी जाना जाता है. इसमें आपको हॉस्पिटैलिटी की सारी सुविधाएँ मुहैया कराई जाती हैं वो भी आपके बजट के अंदर. इसकी नीव 2013 में रितेश अग्रवाल द्वारा रखी गयी थी. इसने केवल कुछ सालों में 8500 से ज्यादा होटल्स की चैन बना ली है वो भी 230 शहर में. इनकी सुविधा केवल भारत में ही नहीं बल्कि और राष्ट्रों में भी उपलब्ध हैं जैसे की मलेशिया, UAE, नेपाल, चीन और इंडोनेशिया आदि.

OYO Rooms का इतिहास !!

रितेश अग्रवाल जब मात्र 18 वर्ष के थे तब उनके दिमाग में एक आईडिया आया की क्यों न कुछ ऐसा किया जाये जिससे लोग घर बैठे ही होटल की बुकिंग कर सके तब उन्होंने एक वेबसाइट लांच की जिसका नाम “Oravel Stays” दिया जिसके द्वारा कोई भी घर बैठे होटल की बुकिंग कर सकता था वो भी अफोर्डेबल प्राइस पर जिसमे खाने का, रहने का सब चीजों की व्यवस्था मौजूद थी. जब इन्होने ये काम शुरू किया तो इन्हे तीन महीने के अनुभव में ये पता चला की ये काम काफी कारगर है तब इन्होने “Oravel Stays” का नाम बदल के “OYO” कर दिया। OYO के इस काम में कई होटल पार्टनर बने जिसके बाद इनका काम जोरों पे चल दिया और धीरे धीरे इनका OYO पुरे देश में फ़ैल गया. उसके बाद इन्हे $100,000 का पीटर थील से थील फैलोशिप का ऑफर मिला। और धीरे धीरे इसकी प्रकार इनका काम बढ़ता गया और इन्हे सफलता प्राप्त होती गयी और आज के समय में इनके 8500 से भी अधिक होटल 230 शहर में उपलब्ध हैं वो भी अलग अलग देशों में.

2018 में इन्होने ओयो होम का निर्माण किया जिसमे आपको रेंट पे घर दिया जाता है. ये अभी तक 10 से अधिक जगहों में उपलब्ध है जैसे की शिमला, गोवा, पांडिचेरी, उदयपुर, केरला आदि. और अब इटरनेशनल ओयो होम की भी स्थापना हो चुकी है और पहली जगह दुबई है.

OYO Rooms फाउंडर कौन है !!

ओयो रूम का फाउंडर रितेश अग्रवाल है जो ओडिसा के रायगड़ा जिला के रहने वाले हैं. इनका जन्म 16 नवंबर 1993 को बिस्सम कुट्टक में हुआ था. ये भारत के सबसे काम उम्र के करोडपति हैं जिन्होंने थिएल फ़ेलोशिप भी जीती है. इन्होने काफी कम उम्र में OYO का काम शुरू कर दिया था जिसके लिए इन्होने अपना कॉलेज भी छोड़ दिया था.

जन्म दिन: 16 नवंबर 1993

जन्मस्थान: बिस्सम कुट्टक

शिक्षा: Indian School of Business and Finance

नेट वर्थ: $5Billion

OYO Rooms की पूरी जानकारी !!

स्थापना: 2013

हेडक्वाटर: भारत

कुल होटल: 8500+

कुल कमाई: ₹425 crore (US$59 million) (2016)

रेवेन्यू: ₹2,400 crore (US$330 million) (2016)

वेबसाइट: www.oyorooms.com

टाइप ऑफ़ बिज़नेस: प्राइवेट

कस्टमर सर्विस: 093139 31393

अविवाहित कपल क्या OYO Rooms से होटल बुक कर सकते हैं !!

जी हाँ अब ये बात कानून के अनुसार भी लीगल है की अविवाहित लोग साथ रह सकते हैं तो ओयो जैसी बड़ी कम्पनी कैसे पीछे रहती और इसी बात को मद्देनजर रखते हुए OYO ने भी अविवाहित कपल के लिए एक सुविधा शुरू की है की अब वो भी किसी भी होटल को बुक कर सकते हैं ओयो रूम्स मोबाइल के अप्प के जरिये इसमें केवल उन्हें अपना रेलशनशिप स्टेटस सेलेक्ट करना होता है.

क्या OYO Rooms अविवाहित के लिए सुरक्षित है !!

जी हाँ अविवाहित कपल भी आराम से OYO के जरिये रूम बुक कर के रह सकते हैं और इस्पे कोई कानूनन प्रतिबंध भी नहीं है. इसमें आपको बस अपनी ओरिजनल आईडी प्रूफ दिखाना होता है.

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!