शादी के लिए लड़कियां कैसी होनी चाहिए !!

शादी जीवन का बहुत मूल्यवान चरण है जो किसी भी इंसान की जिंदगी बदलने की के लिए काफी होता है. इसलिए बड़े बूढ़ों का कहना है की शादी और रिश्ते बहुत देख सुन के समय लेके सोचने के बाद ही करना चाहिए. हमारे समाज में घर की लक्ष्मी औरत को ही मानते हैं और वो औरत घर की लक्ष्मी शादी के बाद अपने पति के घर जाके ही बनती है. लेकिन कहा जाता है की यदि घर की लक्ष्मी ही अच्छी न हो तो उस घर में सुख और बैभव कैसे आएगा. इसलिए कभी भी शादी करने से पहले लड़की के गुणों का आकलन करना जरूरी है.

शादी के लिए लड़कियां कैसी होनी चाहिए !!

चाणक्य का नाम तो अपने सुना ही होगा ये एक बहुत बड़े पुरुष थे जिनकी नीतियों पे चल के चन्द्रगुप्त मौर्य और अशोक सम्राट ने पुरे विश्व पे अपना राज्य किया. इन्ही ने महिलाओं की कुछ बातों को अपनी नीतियों में दर्शाया है जिससे आप एक सही लड़की चुनाव कर पाएंगे शादी के लिए. इनके अनुसार एक सभ्य और संस्कारी लड़की ही घर की लक्ष्मी बन सकती है और वो लड़की किसी हो. चलिए जानते हैं.

संस्कार वाली

शादी के लिए जिस लड़की का आपको चुनाव करना चाहिए उसकी सकल भले ही सूंदर न हो परन्तु उसका ह्रदय सूंदर होना जरूरी है. उसमे संस्कार होने चाहिए जो आपके कुल को और शोभित करने की ताकत रखती हो.

जिसे आपसे प्रेम हो

हमेशा ऐसी लड़की का चुनाव करना चाहिए शादी के लिए जो आपको प्रेम करती हो और भविष्य में आपको प्रेम दे सके. किसी भी ऐसी लड़की से शादी कर के कोई फायदा नहीं जिसके दिल में पहले से ही किसी और के लिए स्थान हो. ऐसी लड़की आपको और आपके परिवार को खुश रखने में असमर्थ रहेगी.

जो किसी और को पसंद न करती हो

ऐसी लड़की पहले से ही किसी और की होने की सोच चुकी है ऐसी लड़की आपको सुख दे पायेगी इस बात की कोई गारंटी नहीं है. इसलिए शादी उसी लड़की से करने का चुनाव करें जिसे केवल और केवल आपकी ही जरूरत हो.

सुंदरता से ज्यादा स्वभाव पसंद करती हो

जो लड़की आपकी सुंदरता पे न मोह के आपके स्वभाव पे मोह जाये और उसी के लिए आपसे विवाह करने इक्षा जताये. ऐसी लड़की चरित्र की धनी होती है ऐसी लड़की आपको कभी भी धोका नहीं देती है. ऐसी लड़कियां साफ और सुन्दर मन की होती है.

पति में अपने पिता की छवि देखना

जो पत्नियां अपने पति को ऐसा चाहती हैं जैसा उनका पिता हो ऐसे स्वभाव की लड़कियां बहुत भोली स्वाभाव की होती हैं इनके अंदर छल जैसी कोई चीज नहीं होती है और परिवार को समृद्ध बनाने में पूरी तरह सहायक होती हैं. ऐसी लड़की सदैव आपका कहना मानती हैं और आपका सम्मान भी करती हैं.

नैन नक्श

जिन लड़कियों की नाक ऊंची, भौंए धनुष की सामान और कान बड़े होते हैं ऐसी लड़किया बहुत भाग्य वाली होती हैं इनसे शादी करने से आपको बहुत सुख प्राप्त हो सकते हैं.

आलसी लड़कियां

आलसी लड़कियों से शादी नहीं करनी चाहिए ऐसी लड़कियां अपना समर्पण कभी भी परिवार को नहीं दे पाती हैं. और हमेशा आलस से भरी रहती हैं. किसी कार्य को करने का उनका मन नहीं करता और हर कार्य में देरी करती हैं. जिससे आपको कई जगह बेइज्जती भी झेलनी पड़ सकती है. ऐसी लड़कियों से शादी करने से बचे.

दूसरों की बातों का ज्यादा मानने वाली

जो लड़की दूसरों की बातों में ज्यादा मानती है ऐसी लड़कियों से भी शादी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि वो लड़की कभी भी अपने घऱ की ओर ध्यान नहीं देती।

उसका ईमानदार होना

यदि लड़की आपके प्रति ईमानदार है. जिसके सारी बातें आपके सच्ची लगे. शादी हमेशा ऐसी ही लड़की से करनी चाहिए. जो आपसे ईमानदार और सच्ची हो.

आपकी सहायक हो हमेशा

जो लड़की आपके बुरे वक्त में आपका साथ दे, आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे और आपका साथ कभी न छोड़े. ऐसी लड़की का हाथ कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए.

एक महत्वाकांक्षी लड़की

यदि किसी लड़की में खुद को भी आगे बढ़ाने का सपना हो वो आपको तो सपोर्ट करे ही साथ ही खुद का सपना भी पूरा करने की इक्षा रखे. ऐसी लड़की आपके भविष्य को बहुत आगे तक ले जा सकती है.

आपको आगे बढ़ता देख उसे खुशी हो

जब भी आपको कामयाबी मिले उसमे आप से ज्यादा उसे ख़ुशी हो. अपनी कामयाबी आपकी कामयाबी में देखे. आपको हमेशा अपना फुल सपोर्ट दे.

उसका एक स्टैण्डर्ड हो

उसकी एक खुद की क्लास हो, यहाँ क्लास का मतलब पैसों से नहीं है यहाँ पे इससे मतलब उसके आत्मसम्मान और लोगों के बीच में खुद को एक अच्छी जगह दिलाने से है. ऐसे लोग आत्म निर्भर और सम्मान रखने वाले होते हैं इनके साथ आप कभी भी खुद को नीचे नहीं देखोगे.

पारिवारिक हो

एक अच्छी गृहणी बनने के लिए किसी भी लड़की का पारिवारिक होना जरूरी है. यदि आप किसी ऐसी लड़की को जानते हैं तो आपको उससे ही शादी करनी चाहिए। यदि आपकी गर्लफ्रेंड भी ऐसी हो तो भी आप उससे शादी कर सकते हैं.

वो आपको और खुद को समान जगह रखे

यदि आपकी गर्लफ्रेंड खुद को और आपको दोनों को समान जगह रखे तो आप ये समझ लीजियेगा की ये लड़की आपको हमेशा खुश रख सकती है और आपका भविष्य बहुत सूंदर हो सकता है. यही वो लड़की है जो आपके लिए बनी है.

जो खुद को सुधारने की कोशिस करे

यदि उसे कभी लगे की उसमे वो चीज गलत है उसे खुद में सुधार करना चाहिए. कभी वो किसी की बात का बुरा न माने की उसे उसकी गलतियां क्यों बता दी. और जब उसे उसकी गलती पता चले तो वो उसे सुधारने में लग जाये. ऐसे लड़की बहुत अच्छी हमसफ़र बन सकती है.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो और आपके काम आई हो तो हमे अपने सुझाव अवश्य बताएं और यदि कोई सवाल आपके मन में है तो वो भी हमे जरूर बताएं…धन्यवाद |||

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !!