शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए !!

किसी व्यक्ति को अपने लिए जीवन साथी चुनना इतना आसान नहीं होता, ये एक बहुत बड़ा फैशला होता है की किस तरह का जीवन साथी हमेशा हमे खुश रखेगा. इसके लिए कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए और सोच समझ के रिश्ते को हाँ बोलना चाहिए. एक अच्छे और स्वस्थ रिश्ते को बनाने की जिम्मेदारी हमारी खुद की होती है. लेकिन वो रिश्ता कैसे अच्छा बन पायेगा यदि हमे एक अच्छा जीवनसाथी ही न मिले. इस लिए हमे एक अच्छे जीवन साथी को खोजने के लिए कुछ इसप्रकार के उपयोग करने चाहिए.

शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए !!

आपके आने वाले जीवन में क्या क्या परेशानिया आ सकती हैं उन सब के बारे में पहले ही बात कर लेनी चाहिए. और यदि बात किसी लड़की को अपना जीवा साथी चुनने की हो तो उन्हें कुछ इस तरह के तरीके उपयोग में लाके अपना जीवनसाथी चुनना चाहिए.

# खुद इक्षा क्या है वो पता करो

सबसे पहले किसी भी लड़की को अपने लिए जीवनसाथी सुनने पहले कुछ बातों का ध्यान रख लेना चाहिए. जिससे उन्हें आगे चल के कोई परेशानियां न आएं. सबसे पहले उन्हें ये सोचना चाहिए कि उन्हें किस तरह का लड़का चाहिए. उन्हें खुद से ये प्रश्न करना चाहिए की आखिर वो किस तरह के लड़के के साथ हमेशा खुश रह पाएंगी. कौन व्यक्ति इनके साथ बिताये समय को सबसे खूबसूरत समय मान सकता है. क्या कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके साथ आप अभी साथ हो और खुश हो जो आपको हमेशा खुश रखता हो. यदि ऐसा है तो आपके लिए एक अच्छा हमसफ़र बन सकता है और या आप उसके साथ खुश नहीं है तो आपको एक अच्छे लीफपार्टनर की जरूरत है जिसका आकलन उस आधार पे कर सकते हैं की आप अपने पहले वाले साथी से किन कारणों से खुश नहीं थे.

# आप जैसे हो वैसे ही वो आपको अपनाये

हमेशा एक ऐसे व्यक्ति को हमसफ़र चुनना चाहिए जो आपकी सादगी में ही खुश हो कभी भी वो अपने हिसाब से तुम रहने को न कहे. आप अगर बिना मेकअप के हो तब भी उसके लिए आप दुनिया की सबसे खूबसूरत लड़की हो. कभी भी वो आपकी नेचुरल आदतों को बदलने को न कहे आप जिसमे कम्फर्टेबल हो उसमे आपके साथ हमेशा खुश रहे वो भी.

# खुद को पहले रखो

हम ये नहीं कहते है कि स्वार्थी बन जाओ लेकिन अपने को लोगों के बीच में इतना भी मत खो देना की खुद का अस्तित्व ही खो जाये. ज्यादातर लड़कियां और औरतें अपने परिवार के लिए खुद को खो देती हैं उनकी क्या इक्षा होती है भूल ही जाती हैं. इसलिए कभी भी अपने हमसफ़र का चुनाव किसी लड़की को करना हो तो उसे पहले ही अपने होने वाले पति से बता देना चाहिए की मै अपने जीवन में ये बनना चाहती हूँ और क्या आप मेरा साथ देंगे. यदि वो खुद को आगे न रख के आपकी बात को सपोर्ट और सम्मान देता है तो वो एक अच्छा हमसफ़र बन सकता है.

# क्या वो आपसे शादी करना चाहता है

यदि आप किसी लड़के को डेट कर रही हैं और वो लड़का आपसे प्यार का दावा तो करे लेकिन शादी को मना करे या कहे की उसे अभी शादी नहीं करना तो वहां आप केवल और केवल अपना समय और जिंदगी दोनों बर्वाद कर रही हैं ऐसे व्यक्ति के साथ रहने का कोई फायदा नहीं होता और आपको एक अच्छा हमसफ़र ढूंढ़ना शुरू कर देना चाहिए जो आपसे हमेशा शादी के लिए तैयार हो वो भी आप जैसे हो वैसे में ही.

# उसके स्वभाव का आकलन

जब भी आपको अपने लिए जीवन साथी चुनना हो तो उसके स्वभाव को जरूर मापना। क्योंकि एक व्यक्ति के साथ अपनी पूरी जिंदगी काटने के लिए उसके स्वाभाव का एक महत्वपूर्ण रोल होता है. जिसके अच्छे न होने पे आपकी जिंदगी में कई प्रकार की दिक्क़ते आने लग जाती हैं. इस लिए स्वाभाव का आकलन जरूर करें तब ही विचार करें.

# जिसे आपकी पसंद पता हो

हमेशा एक ऐसे इंसान को अपना हमसफर चुनिए जिसे आपकी सारी बातें पता हो जिसे ये मालूम हो की आपकी पसंद क्या है और नापसंद क्या है।

# जो आपसे मिलने के लिए कुछ भी करे

एक ऐसा व्यक्ति जो कितनी भी अपनी पसंदीदा जगह पे हो लेकिन आप उससे मिलने की बात करें तो वो उस जगह से तुरंत आ के आपकी ओर भागा चला आये. क्योंकि आप उसकी सबसे पसंदीदा हो.

# आपका ख्याल रखे

जो व्यक्ति आपका हमेशा ध्यान रखे आपकी किसी भी परेशानी को खुद का माने उसे ही जीवन साथी चुनना चाहिए. ऐसा लड़का आपको कभही धोखा नहीं देगा.

# जो आपसे कभी भी बात करने को तैयार हो

जिस इंसान को आपके सिवा कुछ न दिखे बस आपकी कॉल का इंतजार करे और सोचे की क्या वो मुझसे सच में प्यार करती है. और ये चेक करने के लिए कभी भीं आपको कॉल कर दे. ऐसे व्यक्ति से ज्यादा दूर न जाना और जल्दी उसे अपना बना लें.

# बच्चों का पसंदीदा हो

जो इंसान बच्चों का पसंदीदा होता है वो व्यक्ति मन का बहुत साफ और अच्छा होता है. ऐसे व्यक्ति से कभी लड़ाई न करें और जल्दी से साहड़ी कर लें.

# जो आपके लिए समय निकाले

जिसके पास समय न होते हुए भी आपके लिए समय निकाले और आपको इस चीज का अनुभव भी न होने दे की वो कितना व्यस्त था. ऐसे व्यक्ति से ज्यादा आपको कोई भी प्यार नहीं कर सकता।

# जो हमेशा आपके हर मैसेज और कॉल का उत्तर दे

जो व्यक्ति आपके हर कॉल और टेक्स्ट का उत्तर जरूर दे ऐसे व्यक्ति के लिए आप बहुत महत्व रखते हैं और जिस व्यक्ति के लिए आप महत्व रखते हैं उसे कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए.

# अपनी पुरानी प्रेमिका से कोई सम्बन्ध न हो

जिस इंसान की कभी पहले भी प्रेमिका थी और उससे ब्रेकअप हो गया. ये कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि ये स्वाभाविक है हम हर किसी को बहुत जल्दी नहीं जान पाते उसकी अच्छाइयां और बुराइयां जानने में समय लगता है. लेकिन यदि यदि वो पहले आपकी ही जगह पे थी. और अब आप उसकी जगह पे हैं लेकिन वो उसके संपर्क में है. तो ऐसे व्यक्ति से नाता नहीं रखना चाहिए. लेकिन यदि उससे कोई भी ताल्लुक न हो तो व्यक्ति आपके प्रति वफादार है जो सबसे महत्व की बात है. ऐसे व्यक्ति से ही शादी करनी चाहिए.

# अपने पसंदीदा खेल के सामने बच्चा बन जाना

जब कभी भी उसका पसंदीदा मैच आ रहा हो तो वो बिलकुल बच्चो की तरह रियेक्ट करे. ऐसे में आप समझ सकते हैं की इसके अंदर एक बच्चा भी है इसका मतलब ये इनोसेंट भी है. मतलब परफेक्ट कॉम्बिनेशन ऑफ़ आल थिंग्स.

# उसके बचपन के दोस्त अब भी साथ हैं

यदि किसी व्यक्ति के पुराने दोस्त जिनसे अब वो बहुत दूर हैं लेकिन आज भी वो उसके टच में हैं. इसका मतलब एक अच्छा दोस्त है और जो एक अच्छा दोस्त हो सकता है वो एक अच्छा हस्बैंड जरूर बन सकता है.

# काफी समझदार हो

जो इंसान बहुत समझदार हो उसे पता हो की उसे किस जगह कैसे ब्यवहार करना है ऐसे व्यक्ति के साथ जीवन बिताना बहुत अच्छा होता है.

# उसे आपके खराब मूड को हैंडल करना आता है

यदि उस व्यक्ति को आपकी आदतों का पता है और वो आपके ख़राब मूड में भी आपको हैंडल कर लेता है और आपको खुश कर देता है मतलब वो एक अच्छा पति बन सकता है.

# वो आपका बहुत बड़ा फैन हो

उसके लिए दुनिया में सबसे ज्यादा तुम ही सुन्दर हो तुम्हारे सिवा उसे कुछ नहीं दिखे और वो तुम्हारा सबसे बड़ा फैन हो. उसे तुम्हारी सब बातें अच्छी लगे.

ये कुछ चीजें थी जिनके आधार पे आप अपने लिए एक अच्छा जीवनसाथी चुन सकते हैं. कभी भी जीवन साथी चुनने में जल्दबाजी न करें. ये आपके पुरे जीवन का सवाल होता है. एक स्वस्थ और सम्मानित जीवन का आधार पति पत्नी के बीच की तालमेल और प्यार होता है तो हमेशा एक ऐसे व्यक्ति का ही चुनाव करें जिसमे आपको ऐसे सारे गुण दिखे जो आपको आपके जीवन में खुश रख पाए.

आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं और आपके कितने फायदेमंद है वो भी बताएं. यदि आपके पास हमारे लिए कोई सुझाव या सवाल के तो हमे आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. धन्यवाद

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!