प्यार क्या है | सच्चे प्यार पाने का तरीका !!

प्यार क्या है | What is Love in Hindi !!

प्यार एक तरह का अहसास है जो किसी को कभी भी किसी भी उम्र में होता है. जैसे की बच्चे को माँ से बचपन में, बहन को भाई और भाई को बहन से प्यार, प्रेमी को प्रेमिका से या प्रेमिका को प्रेमी से, पति को पत्नी और पत्नी को पति से, एक बाप को अपने बच्चे से, एक माँ को अपने बच्चे से. इसलिए उम्र बचती घटती रहती है प्यार के मामले में लेकिन प्यार कभी दरवाजे पे दस्तक देके नहीं आता वो तो कभी भी किसी को भी हो सकता है. हम प्यार में सामने वाले की खुशियों का पूरा ध्यान रखते हैं उसकी आँखों में आँशु नहीं देख सकते उसे हमेशा खुस और स्वस्थ देखना चाहते हैं. यही प्यार है.

प्यार का पता कैसे चलता है !!

प्यार एक बहुत ही अनोखा अनुभव है जब ये किसी को होता है तो उसे पूरी दुनिया अच्छी लगने लगती है उसे केवल और केवल प्यार ही प्यार दिखता है हर जगह. उसे लगता है की वो भी किसी के लिए बना है. उसे लगता है की अब उसे दुनिया में उसके प्रेमी के शिवा कोई और अच्छा नहीं लगेगा और न उससे कोई अच्छा मिलेगा। यदि वो उसकी किस्मत न हो तो भी वो भगवान से यही प्रार्थना करेगा की भगवान इसे उसकी छोलि में डाल दो उम्र भर के लिए. उसकी नजरे हमेशा अपने प्रेमी को ही ढूंढेगी और यदि वो न दिखे जीवन व्यस्त सा लगने लगता है. ऐसे पहचानते हैं प्यार.

प्यार क्यों करते हैं !!

प्यार को आदत नहीं, कोई जिम्मेदारी नहीं, कोई शौक नहीं जिसे हम क्यों करते हैं जैसे प्रश्न तो तौला जाये. ये तो खुद उसे पता ही नहीं चलता जिसे प्यार हो जाता है. प्यार ने ही पुरे ब्रह्माण्ड को संभाला हुआ है नहीं तो पूरी दुनिया आज एक दूसरे की दुश्मन होती और एक दूसरे के प्राणो की प्यासी. प्यार कोई कभी करता नहीं ये हो जाता है जिसे निभाने में उसे अधिक आनंद आता है जिसे प्यार होता है. किसी को भी प्यार होता है तो उसकी पूरी दुनिया मानो बदल सी जाती है. इसलिए हम ये नहीं कह सकते कि प्यार क्यों करते हैं. प्यार में क्यों शब्द का कोई अर्थ नहीं है.

प्यार कैसे होता है !!

जब आप किसी को देखते हैं या उससे बात करते हैं तो आपको वो पसंद आ जाये और आपको उससे बार बार मिलने, बात करने और देखने का मन करे. उसके साथ समय बिताना अच्छा लगे. समझ लीजिये आपको प्यार होने लगा है. ज्यादातर लोग उसकी तरफ आकर्षित होते हैं जो दिखने में अधिक खूबसूरत या स्मार्ट हो. लेकिन प्यार की परिभाषा कुछ और ही है प्यार हमेशा हमे उसी से होता है जो हमारे दिल को भा जाये, उसकी बातें हमे अच्छी लगे, उसकी ख़ुशी आपको खुशी दे. तब समझने लगिए की आपको प्यार होने लगा है.

प्यार कैसे करते हैं | प्यार कैसे करें !!

जब भी किसी को प्यार होता है तो खुद व खुद प्यार करना आ जाता है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों के मन में ये सवाल उठता है की प्यार कैसे करें तो सबसे पहले आपको अपने साथी की अपने दिल की बात बतानी होती है. जब वो हाँ कर दे तो उसे अहसास दिलाई की आप उसको कितना प्यार करते हैं और आप उसकी ख़ुशी की कितनी पवाह करते हैं. जब उसे इन चीजों का अहसास हो जायेगा तो वो भी आपसे उतना ही प्यार करने लगेगी जितना आप उससे करते हैं. जब दोनों के बीच में प्यार हो जाता है तो दोनों के बीच में दो शब्दों का होना बहुत जरूरी है वो है ईमानदारी और भरोसा. इन दोनों का होना बहुत जरूरी है आपके रिश्ते में और साथ में आप दोनों के बीच में म्यूच्यूअल अंडरस्टैंडिंग भी होनी जरूरी है. यदि एक पागलपन करे तो दूसरा संभाल ले और जब दूसरा करे तो पहला संभाल ले. यदि ये सब चीजों के साथ आप अपने प्यार को निभाते हैं तो आप किसी से ये पूछने की बजह की प्यार कैसे आप दूसरों को ये बताएंगे की आखिर प्यार कैसे करें.

सच्चे प्यार पाने का तरीका !!

सच्चा प्यार आज के जमाने में पाना हर कोई चाहता है लेकिन हर किसी को नहीं मिलता क्यूंकि कुछ न कुछ गड़बड़ पुरे रिश्ते को तबह कर देती है. यदि आप सच्चा प्यार पाना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा.

(1) आपको खुद भी सच्चा प्यार करना होगा.

(2) उससे अपने बीते हुए सारे राज खोलने होंगे।

(3) उसके साथ आप हमेशा ईमानदार रहेंगे.

(4) उसे बीच बीच में ये अहसास कराएंगे की आप उससे कितना प्यार करते हैं और आपसे अधिक उससे कोई प्यार नहीं कर सकता.

(5) उसकी ख़ुशी का ध्यान रखेंगे.

(6) उसके पागलपन को समझेंगे.

(7) कभी कभी रोमांटिक हो के उसे प्यार का अहसास करेंगे।

(8) कभी कभी पागलपन करके उसे हसायंगे।

(9) जब वो दुखी हो तो उसके मूड को अच्छा बनाने की कोशिश करेंगे.

(10) और हमेशा उसका साथ देंगे.

(11) उसके साथ ईमानदार रहेंगे.

(12) कितना भी सुन्दर कोई सामने से गुजरे लेकिन आप अपने साथी को कभी ये नहीं फील होने देंगे की उसके ज्यादा आपके लिए कोई सूंदर है. यदि आप इन सभी चीजों का ध्यान रखेंगे तो आप सच्चा प्यार करेंगे भी और पायंगे भी.

कैसे जाने की वो मुझसे प्यार करती है !!

ज्यादातर लड़कों का यही सवाल होता है की क्या वो मुझे पसंद करती है या मुझसे प्यार करती है तो कुछ ऐसे ट्रिक्स हैं जिनसे आपको अनुमान मिल सकता है वो आपसे प्यार करती है की नहीं.

(1) यदि लड़की आपको दूर से देखे और आपके पास आते ही आपसे नजर चुराए तो वो आपको पसंद करती है.

(2) आपके आते ही वो नर्वस हो जाये।

(3) आपके अलावा सबसे बात करे लेकिन आपकी हर एक्टिविटी को नोटिस करे.

(4) आपसे कभी भी भाव न खाये लेकिन बात करने से डरे.

(5) आपकी हर चीज उसे अच्छी लगे. तो समझ लीजिये वो आपसे प्यार करने लगी है.

सच्चे प्यार को कैसे पहचाने !!

सच्चा प्यार पहचानना बहुत मुश्किल होता है और उतना आसान भी. यदि आपका साथी आपसे हर बात शेयर करता है, आपसे हमेशा ऑनेस्ट है, आपको हमेशा खुश रखता है, आपकी ख़ुशी में ही उसकी ख़ुशी है, आपके लिए किसी से भी लड़ जाये, जब आप उसके साथ हो तो उसे किसी की भी जरूरत न हो, उसे आपकी हर चीज अच्छी लगे और न भी लगे तब भी वो आपको ठेस न पहुचाये. आपके साथ अपना भविष्य गुजारने की बात करे. आपके अलावा किसी को उस नजर से न देखे जैसे आपको देखता है। तो समझ जाइये की आपको आपका प्यार मिल चूका है.

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी में आपके लिए कितनी चीजें कारगर लगी हमे जरूर बताएं. यदि आपके मन में कोई शिकायत, कोई सवाल या सुझाव भी हो तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं हम खुद में सुधर करने की और आपके सवालों की जानकारी आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे.

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!