(latitude & longitude) अक्षांश एवं देशांतर में क्या अंतर है !!

0
2
Difference between latitude and longitude in Hindi | अक्षांश एवं देशांतर में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “latitude and longitude” अर्थात “अक्षांश एवं देशांतर” के विषय में बताने का प्रयास करेंगे. आज हम आपको बतायेंगे कि “अक्षांश एवं देशांतर क्या है और इनमे क्या अंतर है?”. दोनों ही पृथ्वी से अपना अपना अक्ष बताते हैं. जिनके विषय में आज हम बात करने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

अक्षांश क्या है | What is latitude in Hindi !!

अक्षांश को अंग्रेजी में latitude कहते हैं जो कि geographic coordinate है, जिसके द्वारा हम पृथ्वी की सतह से एक बिंदु के उत्तर-दक्षिण स्थिति का पता लगा सकते हैं. इसे सदैव एक क्षैतिज रेखा के रूप में व्यक्त किया जाता है. अक्षांश (latitude) भूमध्य रेखा के उत्तर-दक्षिण के एक बिंदु की कोणीय दूरी को दर्शाता है.

देशांतर क्या है | What is longitude in Hindi !!

देशांतर जिसे अंग्रेजी में Longitude कहा जाता है. ये भी एक geographic coordinate होता है. जिसका कार्य पृथ्वी की सतह पर एक बिंदु के पूर्व-पश्चिम स्थिति को दर्शाना है. देशांतर को एक ऊर्ध्वाधर रेखा के रूप में दर्शाया गया है. देशांतर पूर्व प्राइम (ग्रीनविच) मेरिडियन के पूर्व-पश्चिम के एक बिंदु की कोणीय दूरी होता है. इन रेखाओं को मेरिडियन भी कहा जाता है.

Difference between latitude and longitude in Hindi | अक्षांश एवं देशांतर में क्या अंतर है !!

Difference between latitude and longitude in Hindi | अक्षांश एवं देशांतर में क्या अंतर है !!

अक्षांश को अंग्रेजी में latitude कहा जाता है और देशांतर को अंग्रेजी में Longitude कहा जाता है.

अक्षांश वो है, जिसके द्वारा हम पृथ्वी की सतह से एक बिंदु के उत्तर-दक्षिण स्थिति का पता लगा सकते हैं. और देशांतर, पृथ्वी की सतह पर एक बिंदु के पूर्व-पश्चिम स्थिति को दर्शाता है.

# अक्षांश को क्षैतिज रेखा के रूप में व्यक्त किया जाता है जबकि देशांतर को एक ऊर्ध्वाधर रेखा के रूप में दर्शाया गया है.

# अक्षांश (latitude) भूमध्य रेखा के उत्तर-दक्षिण के एक बिंदु की कोणीय दूरी को दर्शाता है जबकि देशांतर पूर्व प्राइम (ग्रीनविच) मेरिडियन के पूर्व-पश्चिम के एक बिंदु की कोणीय दूरी को दर्शाने के लिए प्रयोग होता है.

# अक्षांश की रेखा समानांतर रेखा होती है और देशांतर की रेखा मेरिडियन होती है.

आशा हैं आपको हमारे द्वारा मिली जानकारी से कुछ लाभ अवश्य प्राप्त हुआ होगा और साथ ही आपको हमारा ब्लॉग पसंद भी आया होगा. यदि फिर भी आपको कोई गलती दिखती है, या कोई सवाल या सुझाव आपके मन में आता है. तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता या पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपकी उम्मीदों पे खरा उतर पाएं। धन्यवाद !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here