GDP और GNP में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “GDP और GNP” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “GDP और GNP क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोस्तों अक्सर लोगों के मन में इन दोनों को लेके कई सवाल उठते हैं। ये दोनों ऐसे टॉपिक हैं, जिन्हे एसएससी में भी कई बार पूछा जाता है. इसलिए आज हम आपको अपनी सरल भाषा में इन दोनों के विषय में जानकारी देने का प्रयास करेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

GDP क्या है | What is GDP in Hindi !!

GDP का पूरा नाम “Gross Domestic Product” होता है. ये उस वस्तु के उत्पादन के लिए होता है, जिसे अपने देश में उत्पादित किया गया हो. ये अर्थशास्त्र के साथ साथ भूगोल को भी लेके चलता है अर्थात किसी भी देश की GDP उस देश की सीमा के अंदर उत्पादित वस्तु पर निर्भर करती है. मान लीजिये कि भारत की GDP का पता लगाना है, तो भारत की जीडीपी पूरे साल में जितना भी सामान भारत के अंदर उत्पादित हुआ रहता है, वो सब भारत की जीडीपी कहलाएगी. ये सालाना या तिमाही में चेक किया जाता है.

एक सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि कोई विदेशी भी यदि भारत में किसी सामान का उत्पादन करता है, तो वो भारत की जीडीपी में ही काउंट होगा.

GNP क्या है | What is GNP in Hindi !!

GNP का पूरा नाम “Gross National Product” होता है, जो देश के नागरिकों और व्यवसायों द्वारा बनाई गई सभी वस्तुओं और सेवाओं का मूल्य होता है. इसका कार्य GDP से विपरीत होता है. इसके द्वारा घरेलू व्यवसायों द्वारा निर्मित सभी उत्पादों के मूल्य की गणना की जाती है.

यदि GDP में से वह आय घटा दी जाये जो उत्पन्न तो देश में ही हुई हैं लेकिन विदेशों को गयी है और विदेशों में कमाई गयी आय को जोड़ दें, तो GNP को निकला जा सकता है.

यदि कोई आपके देश में विदेशी कमा रहा है, तो उसकी आय की गणना GNP में नहीं होगी. लेकिन यदि कोई आपके देश का निवासी विदेश में कमाता है, तो वो GNP में काउंट होगी.

Difference between GDP and GNP in Hindi | GDP और GNP में क्या अंतर है !!

# GDP का पूरा नाम “GROSS DOMESTIC PRODUCT” और GNP का पूरा नाम “GROSS NATIONAL PRODUCT” होता है.

# GNP को हिंदी में “सकल राष्ट्रीय उत्पाद” के नाम से और GDP को “सकल घरेलू उत्पाद” के नाम से जानते हैं.

# GDP घरेलू उत्पादन के स्तर को संदर्भित करने के लिए होती है, जबकि GNP किसी भी व्यक्ति या किसी देश के निगम के उत्पादन के स्तर को मापने के लिए बनाई गयी है.

# GDP के द्वारा सभी घरेलू उत्पादनों को मापा जा सकता है चाहे इसकी उत्पादन ईकाइयों की राष्ट्रीयता कोई भी क्यों न हो (अर्थात यदि कोई विदेशी अपने देश में उत्पादन करता है तो उसे अपने देश की GDP में काउंट किया जायेगा) तथा GNP एक क्षेत्र की ‘राष्ट्रीयता’ के द्वारा उत्पन्न Output के मान का मापन करने के लिए होता है.

# GNP में शुद्ध निर्यात और आयात (व्यापार का संतुलन) के बजाय शुद्ध विदेशी आय शामिल होती है यदि आसान भाषा में समझाया जाये तो GDP की तुलना में GNP में शुद्ध विदेशी निवेश आय शामिल होती है|

हम पूरी उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी काफी हद तक पसंद आयी होगी और आपके काम भी आयी होगी. यदि फिर भी आपको कोई गलती हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो, तो वो भी आप हमसे पूछ व बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !!