ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “ब्लॉग और वेबसाइट ” के बारे में बताने जा रहे हैं. आज कल अधिकतर लोग ब्लोगेर बनना पसंद कर रहे हैं. जिसमे अधिकतर लोगों को वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर नहीं पता होता है. जिसके कारण चाहे वो ब्लॉग बनाये या वेबसाइट। वो केवल वेबसाइट ही चिल्लाते रहते हैं. तो आज का टॉपिक हमारा इसी बात पे है कि “ब्लॉग और वेबसाइट क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”.

दोस्तों हम अपने ब्लॉग में जितने भी जबाब लेके आते हैं वो कहीं न कहीं लोगों के मन में उठने वाले प्रश्नो के जबाब हैं. जो हमे तब पता चल पाते हैं जब हमारे पाठक हमे वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के इनके जबाब पूछते हैं. हम उन सवाल का जबाब अवश्य लेके आते हैं. लेकिन कभी कभी हमे थोड़ा विलम्ब हो जाता है लेकिन आप लोगों द्वारा पूछे गए सवाल के उत्तर हम आपको देने की पूरी कोशिश करते हैं. तो यदि आप लोगों के मन में कोई सवाल हो तो आप भी कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

ब्लॉग क्या है | What is Blog in Hindi !!

ब्लॉग वेबसाइट का ही एक रूप होता है जिसमे लोग रोजाना नई नई इनफार्मेशन डालते हैं और ब्लॉग को अपडेट करते हैं. वैसे तो हम ब्लॉग को वेबसाइट कह सकते हैं लेकिन सही मतलब इसे ब्लॉग बोलना ही होता है. ब्लॉग में लोग कई प्रकार की जानकारी देते हैं. इसमें लोग एक टॉकिंग कन्वर्सेशन की स्टाइल में कंटेंट डालते है. जिसमे लोग जानकारी प्राप्त करने और मनोरंजन के लिए पढ़ने आते हैं.

उदाहरण: जैसे आप इस समय ये जानकारी पढ़ रहे हैं इस वेबसाइट से. ये भी एक प्रकार का ब्लॉग है जो लोगो के प्रश्नो का उत्तर देने के लिए बनाई गयी है. ब्लॉग हमेशा डायनामिक होते हैं जिन्हे कोई कभी भी अपडेट कर देता है. यदि कुछ वेबसाइट के नाम लिए जाये तो “विकिपीडिया, साउट मी लाउड, आदि” ब्लोग्स हैं. अब ब्लॉग बनाना बहुत आसान हो गया है. और वर्डप्रेस और ब्लॉग्स्पॉट आदि पे कोई भी आसानी से अपनी ब्लॉग बना सकता है.

वेबसाइट क्या है | What is Website in Hindi !!

वेबसाइट, वेब पेजेज से बनाया गया एक ग्रुप होता है. वेबसाइट अधिकतर static होती है. जिसे रोज रोज अपडेट नहीं किया जाता है. ये अलग अलग कार्यों के लिए भी बनाई जाती हैं. इनका मुख्य उद्देश्य केवल जानकारी देना ही नहीं होता है. जैसे आज कल हर काम हम घर बैठे ऑनलाइन कर पा रहे हैं. इसमें मुख्य भूमिका वेबसाइट की ही होती हैं क्यूंकि यही वो इंटरफ़ेस है जिसके द्वारा हम अपना कार्य आसानी से ऑनलाइन कर पाते हैं. वेबसाइट का यदि उदाहरण दिया जाये तो विभिन्न प्रकार की वेबसाइट ली जा सकती है उदाहरण के रूप में. जैसे कि: फ्लिपकार्ट (जिससे हम घर बैठे शॉपिंग कर लेते हैं), IRCTC (जिससे हम घर बैठे अपनी ट्रैन का रिजर्वेशन कर लेते हैं), फेसबुक (जिससे हम दोस्त बना सकते है), आदि वेबसाइट का उदाहरण है. और सबसे बड़ी बात कि हर वेबसाइट अलग अलग भाषा और प्लेटफार्म पे बनी होती है.

Difference between Blog and Website in Hindi | ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है !!

# ब्लॉग, वेबसाइट का ही एक रूप है. जिसमे केवल जानकारी कंटेंट के द्वारा दी जाती है.

# वेबसाइट static होती है और ब्लॉग dynamic होता है.

# ब्लॉग को रोजाना नहीं तो २-३ दिन में अपडेट किया जाता है जबकि वेबसाइट को रोजाना अपडेट नहीं किया जाता है.

# ब्लॉग बनाना आसान होता है वेबसाइट बनाने की अपेक्षा.

# वेबसाइट अलग अलग कारणों के लिए बनाई जाती है जबकि ब्लॉग केवल कंटेंट डालने और जानकारी का आदान प्रदान करने के लिए बनाई जाती है.

# वेबसाइट कई सारे वेबपेज का कलेक्शन होता है जो आपस में जुड़े होते हैं और सबका काम एक प्रोसेस को पूरा करने के लिए होता है. जबकि ब्लॉग में कई पेज होते हैं लेकिन वो आपस में कोई मेल नहीं रखते और सब अलग अलग जानकारी रखते है.

# ब्लॉग किसी बड़ी वेबसाइट का एक भाग भी हो सकता है. जैसे किसी बिज़नेस में कोई वेबसाइट बनाई गयी है जो वो बिज़नेस की सर्विस देने के लिए है लेकिन  उसमे एक ब्लॉग सेक्शन दे दिया गया है जिसमे साथ ही डेली कंटेंट डाला जाता है पढ़ने के लिए.

# वेबसाइट को कई दिनों तक अपडेट करना जरूरी नहीं होता जबकि ब्लॉग में डेली कंटेंट अपडेट किये जाते हैं और हो सकता है एक दिन में सौ कंटेंट अपडेट किये जाये.

# आसान भाषा में कह सकते हैं कि एक ब्लॉग वेबसाइट या वेबसाइट का भाग हो सकती है जबकि एक वेबसाइट ब्लॉग का भाग नहीं हो सकती.

7 सबसे लोकप्रिय वेबसाइट !!

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !!