X
    Categories: Gyan

Home और House में अंतर | घर और मकान में अंतर !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि Home और House में क्या अंतर होता है. ये एक दूसरे से कितना अलग हैं और कितना समान। हमने कई बार देखा है लोगों को कि वो घर की जगह मकान और मकान की जगह घर बोलने की गलती करते हैं जिसके कारण उन्हें कभी कभी कोई न कोई टोक देता है और फिर दोनों के बीच बहस छिड़ जाती है. तो हमने सोचा कि क्यों न कुछ ऐसे ही सवालों के जबाब लाये जाएँ जो बहुत कन्फुसिंग है इसलिए हम आज इस टॉपिक को लेके आए हैं.

Home क्या है | घर क्या है !!

दोस्तों घर उसे कहते हैं जहां एक से अधिक लोग परिवार की तरह रहते हों या पूरा परिवार ही रहता हो. कहा जाता है कि घर बसाया जाता है नाकि बनाया. घर में एक इंसान नहीं रहता है वहां कई लोग रहते हैं जिनका आपस में एक दूसरे से काफी लगाव होता है. घर वो है जहाँ व्यक्ति अपने पति, पत्नी, बेटे, बेटी, माँ बाप, भाई, बहन के साथ रहता है. जहां लोगों की भावनाएं एक दूसरे से जुड़ी होती हैं और एक दूसरे के सुख-दुःख में हाथ बटाते हैं.

House क्या है | मकान क्या है !!

मकान वो होता है जो बनाया जाता है चार दीवारों से. जिसमे जरूरी नहीं कि पूरा परिवार रहे उसमे एक व्यक्ति भी रह सकता है या फिर वो भी न रहे तब भी मकान मकान ही कहलाता है. अब यदि आसान भाषा में कहे तो मकान ईटों, लकड़ी, सरिया, रेत और सीमेंट द्वारा बनाई गयी एक छोटी सी इमारत होती है जिसमे लोगों के रहने का प्रबंध किया जाता है.

Difference Between Home and House in Hindi !!

Home और House में क्या अंतर है | घर और मकान में क्या अंतर है !!

# घर बसाया जाता है और मकान बनाया जाता है.

# घर में कई सारे लोग प्यार के साथ रहते हैं और मकान में कोई न रहे या कोई एक व्यक्ति रहता है.

# घर में बड़ों का प्यार, सम्मान और आशीर्वाद होता है जबकि मकान में इन चीजों का कोई मतलब नहीं होता है.

# घर लोगों से मिल के बनता है जहां लोग प्यार के साथ रहते हैं जबकि मकान ईटों, पत्थर, सीमेंट, बालू, लकड़ी आदि का बना होता है.

# घर के लिए जरूरी नहीं की लोगों के पास शानदार रहने की जगह हो जहां कई लोग सुख के साथ एक साथ रहने लगते हैं उसे ही घर मान लिया जाता है जबकि मकान लोगों से नहीं सामान से बनता है.

# घर में रिश्ते होते हैं जैसे की भाई, बहन, भाभी, पिता, माता, पति, पत्नी, बच्चे आदि. जबकि मकान में इन सब चीजों का कोई मतलब नहीं होता है.

# एक मकान को घर बनाया जा सकता है लेकिन एक घर को मकान नहीं.

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी कैसी लगी हमे जरूर बताएं और यदि ये आपके काम आयी हो तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। साथ ही यदि कोई सुझाव या सवाल आपके मन में हो तो उसके लिए भी आप हमे नीचे कमेंट कर सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे आपकी समस्या का समाधान करने की.

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!