CV, रिज्यूमे और बॉयोडाटा में क्या अंतर है !!

0
14
Difference between CV and Resume and Biodata in Hindi | CV, रिज्यूमे और बॉयोडाटा में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों।…. आज हम आपको CV, Resume और Biodata के बारे में बताने जा रहे हैं. जब भी आपने कभी भी कहीं भी नौकरी के लिए अप्लाई किया होगा या करेंगे तो सबसे पहली सीढ़ी वहां आपको रिज्यूमे सेलेक्शन ही पार करनी पड़ती है. जब आपको रिज्यूमे द्वारा सेलेक्ट कर लिया जायेगा तो आपको फिर नेक्स्ट स्टेप अर्थात इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा. दरसल रिज्यूमे शब्द का प्रयोग हम अवश्य ही अपने वाक्यों में प्रयोग कर रहे हैं. लेकिन आज का हमारा टॉपिक दरसल रिज्यूमे नहीं बल्कि CV, Resume और Biodata तीनो ही हैं. जिन्हे आज हम आपको समझाने की कोशिश करेंगे.

Difference between CV and Resume and Biodata in Hindi | CV, रिज्यूमे और बॉयोडाटा में क्या अंतर है !!

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर CV, Resume और Biodata में क्या अंतर होता है. क्यूंकि अधिकतर लोग इस बात को लेके कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर CV, Resume और Biodata में अंतर कैसे पता किया जाये। क्यूंकि तीनो का ही प्रयोग अधिकतर समान स्थान पे होता है. इसलिए लोगों की confusion और बढ़ जाती है. जिसे आज हम दूर करने की कोशिश करेंगे.

बॉयोडाटा क्या है | What is Biodata in Hindi !!

Biodata का पूरा नाम “बॉयोग्राफिकल डाटा” होता है. बायोडाटा बाकि दोनों से थोड़ा कम प्रोफेशनल होता है, और ये पर्सनल इनफार्मेशन अधिक शो कराने के लिए प्रयोग किया जाता है. इसमें अधिकतर मैरिटल स्टेटस, डेट ऑफ बर्थ, धर्म, जेंडर, आदि की इनफार्मेशन दी जाती है. बायोडाटा भारत में शादी से पहले पर्सनल इंफोर्मेशन देने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है. हालांकि बायोडाटा का प्रयोग नौकरी में भी होता है लेकिन तब जब व्यक्ति सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं.

रिज्यूमे क्या है | What is Resume in Hindi !!

Resume में दी जाने वाली इनफार्मेशन वही होती है जो बेहद जरूरी होती है. इसमें सारी इनफार्मेशन short में लिखी होती है. इसका प्रयोग तब होता है जब नौकरी में इंटरव्यू के दौरान कंपनी रिज्यूमे को सरसरी निगाह से देखना चाहती है. रिज्यूमे एक प्रकार का मार्ग होता है जो नौकरी के लिए आपको इंटरव्यू तक ले जाता है. जब भी आप नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं तो आपसे शुरुआत में रिज्यूमे माँगा जाता है. क्यूंकि उसके जरिये कंपनी आपका आकलन कर लेती है. और जब आपका रिज्यूमे सेलेक्ट कर लिया जाता है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और फिर आपको CV की आवश्यकता पड़ती है.

CV क्या है | What is CV in Hindi !!

CV का फुल फॉर्म “Curriculum Vitae” होता है, जो कि लैटिन भाषा द्वारा लिया गया शब्द होता है. जिसका शब्दिक अर्थ कोर्स ऑफ लाइफ होता है. ये भी रिज्यूमे की तरह ही होता है, लेकिन इसमें रिज्यूमे से अधिक इनफार्मेशन होती है. या यूँ कहे तो इसमें डिटेल में इनफार्मेशन मौजूद होती है. CV में डिटेल्स में इनफार्मेशन मौजूद होने के कारण ये २-३ पेज का होता है.

CV में आपके शुरुआत से लेके अंत तक की सारी स्किल्स की जानकारी प्रदान कराता है. इसमें आपने कहां पढ़ाई की, कितने अंक आये, कहाँ नौकरी की, कितने साल नौकरी की, कितनी salary थी, आपको क्या क्या आता है, आपकी पोजीशन क्या थी, आदि की सारी जानकारी ये रखता है. इसमें आपने किन किन चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना किया आदि की भी जानकारी भी लिख सकते हैं. CV का प्रयोग सबसे अच्छा उनके लिए होता है जो फ्रेशर हैं या फिर वो करियर बदलना चाहते हों.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से कुछ फायदा अवश्य मिला होगा और साथ ही आपको हमारा ब्लॉग पसंद भी आया होगा. यदि फिर भी आपको कोई गलती दिखाई दे, या कोई सवाल या सुझाव मन में हो. तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपकी उम्मीदों पे खरा उतर पाएं। धन्यवाद !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here