You are currently viewing (City & District) शहर और जिला में क्या अंतर है !!

(City & District) शहर और जिला में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…. आज हम आपको “शहर और जिला” के विषय में बतायंगे। क्यूंकि हमने कई लोगों को आपस में बहस करते हुए देखा है कि जिला और शहर या “city and district” दोनों समान होती है. लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं। ये समान नहीं होती हैं. इनमे कुछ समानताएं पायी जाती हैं लेकिन ये समान नहीं होते है. इसलिए आज हम आपको “Difference between city and district” अर्थात “शहर और जिला में क्या अंतर है?” बताएंगे. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

शहर क्या है | What is City in Hindi !!

शहर या City हम उसे कह सकते हैं जो हमेशा विकसित हो, जिसमे स्कूल, कॉलेज, अस्पताल और मार्किट आदि मौजूद हो. हर शहर का अपना खुद का नगर पालिका होता है, जिसके हैड को Mayer कहा जाता है. हम इस प्रकार से भी समझ सकते हैं कि किसी भी जिले का विकसित भाग जिसे हम अंग्रेजी में urban area भी कहते हैं वो शहर होता है. कोई भी शहर जिला हो भी सकता है और नहीं भी.

जिला क्या है | What is District in Hindi !!

जिला या District देश का एक प्रशासनिक प्रभाग होता है जिसमे शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र पाए जाते हैं. जिला पे सरकार के द्वारा शासन किया जाता है. प्रत्येक जिला किसी न किसी राज्य के भीतर आता है जिसके कारण उसपे राज्य सरकार का शासन होता है. जिला को कई छोटे छोटे भागों में बाटा जाता है, जिन्हे हम तहसील के नाम से जानते हैं. एक जिले में कई तहसील हो सकती हैं. जिला का जो विकसित भाग होता है उसे शहर कहा जाता है और जो ग्रामीण भाग होता है उन्हें हम गांव कहते हैं. किसी भी जिले में कम से कम एक शहर तो होता है. जिसे हम जिला और शहर दोनों बोल सकते हैं.

Difference between City and District in Hindi | शहर और जिला में क्या अंतर है !!

# जिला का विकसित भाग शहर कहलाता है.

# एक जिले में कई शहर हो सकते हैं.

# शहर कोई भी विकसित क्षेत्र हो सकता है जबकि जिला वही होगा है जहाँ सरकार द्वारा शासन किया जाये और उसकी खुद की नगर पालिका हो.

# एक जिला को शहर कहा जा सकता है लेकिन एक शहर को जिला तब तक नहीं कहा जा सकता जब तक उसपे सरकार का शासन न हो.

# जिला का विकसित भाग शहर कहलाता है और ग्रामीण भाग गांव कहलाता है.

# जिला कई छोटे छोटे भागों में विभाजित किया जाता है जिन्हे तहसील कहते हैं.

# शहर का खुद का नगर पालिका हो भी सकता है और नहीं भी. लेकिन जिला का नगर पालिका अवश्य होता है.

# जिला शहर और गांव दोनों से मिल के बना होता है जबकि शहर केवल शहर ही होता है उसमे गांव का कोई मेल नहीं होता है.

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको नजर आती है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं. और यदि कोई सुझाव या सवाल आपके मन में हों तो वो भी आप हम से शेयर कर सकते हैं.

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply