मथुरा वृंदावन के 10 प्रसिद्ध मंदिर / दर्शनीय स्थल !!

मथुरा वृन्दावन भगवान कृष्ण के पावन स्थान हैं जहां उन्होंने अपना जीवन व्यापन किया था. जैसा की हम सब जानते हैं की मथुरा भगवान कृष्ण का जन्मस्थान है और उनके मामा कंस और माता देवकी का घर था. धरती पे अधिक पाप बढ़ जाने के कारण भगवान विष्णु ने मानव का रूप लेके जन्म लिया जिनका नाम आगे चल के कृष्णा पड़ा जिन्होंने पापी कंस का वध किया.

यहां रोजाना हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं और यहाँ के पावन मंदिरों के दर्शन करते हैं. चलिए जानते हैं की मथुरा वृंदावन में कितने ऐसे मंदिर हैं जहां लोग रोजाना दर्शन करने आते हैं.

मथुरा वृंदावन के प्रेम मंदिर !!

प्रेम मंदिर एक हिन्दू धार्मिक मंदिर है जो वृन्दावन मथुरा में स्तिथ है. यह जगद्गुरु कृपालु परिषद, एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी, शैक्षणिक, आध्यात्मिक, धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा संभाला जाता है. इस मंदिर में भगवान राधा कृष्णा और सीता राम की मूर्तियां स्थापित हैं.

बांके बिहारी मंदिर मथुरा वृंदावन !!

श्री बांके बिहारी मंदिर एक बहुत सुन्दर मंदिर है जो की वृंदावन मथुरा, उत्तर प्रदेश में स्थित है. यह राधावल्लभ मंदिर से कुछ ही दुरी पे स्थित है. ये मंदिर ठाकुर जी के 7 मंदिरों में से एक माना गया है. इस सूचि में कई और मंदिर शामिल है जो वृंदावन को शोभित करते हैं पर्यटकों के लिए.

पागल बाबा मंदिर मथुरा वृंदावन !!

पागल बाबा मंदिर भी वृन्दावन में स्थित मंदिरों में से एक है. ये अपने नाम के लिए बहुत जाना है. इस मंदिर की शोभा इस मंदिर की सुन्दर कलाकारी से है. इसे देखने पर्यटक दूर दूर से आते हैं.

शाहजी मंदिर मथुरा वृंदावन !!

ये मंदिर भी अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है इसमें भगवान राधा कृष्ण की मूर्ति स्थापित है और इसे छोटे राधा रमन नाम से भी सम्भोधित किया जाता है. वृंदावन में आये सभी पर्यटक यहाँ घूमे बिना नहीं जाते हैं.

सेवा कुंज मथुरा वृंदावन !!

सेवा कुंज वृन्दावन में स्थित एक मंदिर है जो कुंज गली, निकट राधा वल्लभ मंदिर सड़क, वृन्दावन, मथुरा, उत्तर प्रदेश में है. इसकी सुंदरता किसी और मंदिर भिन्न नहीं इसे भी दूर दूर से लोग देखने आया करते हैं.

जयपुर मंदिर मथुरा वृंदावन !!

जयपुर मंदिर राष्ट्रिय हाइवे-भूतेश्वर सड़क, किशोर पूरा, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश में स्थित है. ये वृन्दावन के प्रशिद्ध मंदिरों में से एक है.

वृन्दावन चंद्रोदय मंदिर मथुरा वृंदावन !!

वृन्दावन चंद्रोदय मंदिर दुनिया का सबसे ऊँचा मंदिर है जो अभी पूरी तरह से बना नहीं हैं लेकिन जब ये पूरी तरह से बन जायेगा तब ये अपनी उचाईयों के लिए पूरी दुनिया में प्रशिद्ध होगा. इसे बनाने में ३०० रुपए की लागत लगी है.

रंगजी मंदिर मथुरा वृंदावन !!

रंगजी मंदिर मथुरा – वृन्दावन मार्ग, गर्रावकेंद्र, ईसापुर खादर, उत्तर प्रदेश में स्थित है जिसे देखने लोग दूर दूर से आते हैं. इसकी खासियत इसकी सुंदर नक्कासी से है.

मदन मोहन मंदिर मथुरा वृंदावन !!

16 वीं शताब्दी में एक टेरा कोट्टा बाहरी और नदी के दृश्यों के साथ बना दर्शनीय मंदिर। जो बांके बिहारी मंदिर, निकट, वी आई पी सड़क, बांकेबिहारी कॉलोनी, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश में स्थित है.

मीराबाई मंदिर मथुरा वृंदावन !!

मीराबाई मंदिर मथुरा एक प्रशिद्ध मंदिर है जिसमे मीराबाई की मूर्ति स्थापित है. ये मंदिर राधा दामोदर मंदिर के पास वृन्दावन, मथुरा, उत्तर प्रदेश में स्तिथ है.

इस्कॉन मंदिर वृंदावन मथुरा वृंदावन !!

श्रीकृष्ण-बलराम मंदिर पवित्र शहर वृंदावन में एक गौडिया वैष्णव मंदिर के नाम से जाना जाता है। इसे भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुख्य इस्कॉन मंदिरों के रूप में जानते है।

बिरला मंदिर मथुरा वृंदावन !!

ये मंदिर 1938 में बनाया गया था, महात्मा गांधी के अनुरोध से इस मंदिर में सभी जातियों के सदस्यों को अनुमति है आने की और पूजा करने की.

श्री श्री उमा पीठ मंदिर मथुरा वृंदावन !!

श्री श्री उमा पीठ ये मंदिर वृन्दावन में दुर्गापुरम, पानीघाट, जिला मथुरा, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश में स्थित है.

बांके बिहारी मंदिर मथुरा वृंदावन !!

बांके बिहारी मंदिर भक्तिवेदांता स्वामी मार्ग, बांकेबिहारी कॉलोनी, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश में स्थित है.

श्री राधा वल्लभ मंदिर मथुरा वृंदावन !!

श्री राधा वल्लभ मंदिर गौतम नगर, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश में स्थित है.

द्वारकाधीश मंदिर मथुरा वृंदावन  !!

द्वारकाधीश मंदिर मथुरा का बहुत पुराना और बड़ा मंदिर है. ये मंदिर राजा धीरज बाजार रोड, मथुरा, उत्तर प्रदेश में स्थित है.

मथुरा वृंदावन के 5 दर्शनीय स्थल !!

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!