You are currently viewing (Parsley & Celery) अजमोद और अजवायन में क्या अंतर है !!

(Parsley & Celery) अजमोद और अजवायन में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों….आज हम आपको “अजमोद और अजवायन” के विषय में बताने जा रहे हैं. इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि “अजमोद और अजवायन क्या होता है और इनमे क्या अंतर होता है?”. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जो दिखने में काफी समान होते हैं. जिसके कारण लोग उनमे अंतर करने में असमर्थ होते हैं. उन्ही में से दो अजमोद और अजवायन भी हैं. जिनके विषय में हम अभी बात करेंगे. लेकिन इसे बताने से पहले हम आपको अपने पाठकों से जुड़ी कुछ जानकारी देना चाहते हैं.

दोस्तों हम अपने ब्लॉग में जितने भी जबाब लेके आते हैं वो कहीं न कहीं लोगों के मन में उठने वाले प्रश्नो के जबाब हैं. जो हमे तब पता चल पाते हैं जब हमारे पाठक हमे वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के इनके जबाब पूछते हैं. हम उन सवाल का जबाब अवश्य लेके आते हैं. लेकिन कभी कभी हमे थोड़ा विलम्ब हो जाता है लेकिन आप लोगों द्वारा पूछे गए सवाल के उत्तर हम आपको देने की पूरी कोशिश करते हैं. तो यदि आप लोगों के मन में कोई सवाल हो तो आप भी कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

अजमोद क्या है | What is Parsley in Hindi !!

अजमोद क्या है | What is Parsley in Hindi !!

अजमोद को पेट्रोसीलिनुम क्रिस्पम के रूप में भी जानते हैं. इसका अंग्रेजी नाम Parsley होता है. ये एक चमकदार हरी द्विवार्षिक जड़ी बूटी होती है जिन्हे लोग मसाले के रूप में प्रयोग करते हैं. इसका मुख्य रूप से प्रयोग मध्य पूर्वी, यूरोपीय और अमरीकी लोग खाने पकाने के समय करते हैं. इसके पत्तों को लोग धनिया की तरह भी प्रयोग करते हैं. लेकिन इसका स्वाद धनिया से कुछ भिन्न होता है.

अजवायन क्या है | What is Celery in Hindi !!

अजवायन क्या है | What is Celery in Hindi !!

अजवायन को अंग्रेजी में Celery कहते हैं. ये एक झाड़ीनुमा वनस्पति होता है जिसका प्रयोग मसाले और औषधि के रूप में होता है. इसकी खेती एक छोटे पैमाने में की जाती है. ये स्वास्थ के लिए काफी उपयोगी होता है. इसका प्रयोग लोग पेट की समस्याओं के समय पे भी करते हैं. और कई खाने की चीजों में भी इनका प्रयोग किया जाता है.

अजमोद और अजवायन में क्या अंतर है | Difference between Parsley and Celery in Hindi !!

# दोनों खाने के लिए प्रयोग किये जाने मसाले और औषधि हैं.

# अजमोद का प्रयोग हरी धनिया की तरह किया जाता है और अजवायन का प्रयोग मसालों की तरह.

# इन दोनों का प्रयोग स्वाद भिन्न होता है.

# अजमोद का प्रयोग हरी धनिया की तरह खाने बनने के बाद ऊपर से किया जाता है और अजवायन का प्रयोग खाने बनने के साथ छोके के रूप में किया जाता है.

#  अजमोद की खेती बड़ी पैमाने में होती है और अजवायन की खेती छोटे पैमाने पे होती है.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply