X

Reddit क्या है ? Reddit से अपनी Blog पर कैसे Traffic लाएं !!

Reddit क्या है !!

रेड्डिट एक अमेरिकन सोशल मीडिया वेबसाइट हैं जिसका प्रयोग सोशल न्यूज़ शेयर करने के लिए, डिस्कशन और वेब कंटेंट को रेटिंग देने के लिए करते हैं. ये एक प्रशिद्ध वेबसाइट है यूनाइटेड स्टेट की और इसकी अलेक्सा रैंकिंग 18 है. इसमें हर प्रकार की कैटगरी दी गयी है जिसका प्रयोग करके आप भी अपना कमेंट, वेब कंटेंट आदि आराम से पोस्ट कर सकते हैं और इतना ही नहीं इसके जरिये आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे अच्छा खासा ट्रैफिक भी ला सकते हैं.

इसके यूनिक विज़िटर हर माह 234 मिलियन से ऊपर होते हैं. इसको अमेरिका में तीसरा स्थान और पुरे विश्व में छटा स्थान प्राप्त है इसके यूनिक विजिटर के लिए. इसके यूनिक विजिटर की संख्या इतनी ज्यादा होने के कारन ये दूसरी वेबसाइट को अच्छा ट्रैफिक देने में पूरी तरह से सक्षम है.

Sub Reddit क्या है !!

सबरेडिट रेडिट के अंदर पोस्ट के लिए दिए गए विकल्प को कहते हैं जिनमे आप किसी भी विकल्प को चुन के उसके अंदर जाके अपनी पोस्ट कर सकते हैं। अगर आसान भाषा में कहे तो जब कोई भी विजिटर रेडिट में खुद की पोस्ट करना चाहता है और तो वो उसमे अपनी पोस्ट करता है लेकिन सवाल ये आता है की आपको ट्रैफिक आपकी सर्विस के अनुसार कैसे मिले इसके लिए कुछ विकल्प दिए गए हैं जहां लोग अपनी सर्विस के अनुसार जाते हैं और पोस्ट करते हैं और अपनी सर्विस के जैसे ही और लोगों की सर्विस के ब्लॉग या लिंक को देख के उनपे विजिट करते हैं. जिससे की लोगों का ट्रैफिक बढ़ता है और दूसरे लोगों को नई जानकारी मिलती है. तो वही जो विकल्प हैं जिन्हे चुन के आप आगे बढ़ते हैं उन्हें ही सबरेडिट कहते हैं.

Reddit का उपयोग कैसे करें !!

सबसे पहले हमे गूगल पे reddit.com सर्च करना होता है जब वो वो हमे मिल जाये तो उसमे हमे अपना अकाउंट बनाना होता है. उसके लिए हमे साइन उप करना होता है.

साइन उप के लिए आपको पहले साइड में बने साइन उप के बटन को क्लिक करना होता है उसके बाद उसके बाद उसमे आपको उसमे अपनी ईमेल आईडी देनी होती है. उसके बाद नेक्स्ट बटन को क्लिक करना होता है.

उसके बाद एक नया पेज खुल के आएगा जिसमे आपको यूजरनेम और पासवर्ड देना होता है. इसमें आप अपने हिसाब से कोई भी यूजरनेम और पासवर्ड दे सकते हैं.

जिसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा को सॉल्व कर के नेक्स्ट बटन पे क्लिक करना होता है.

इसके बाद आपका साइन उप का एक वेरिफिकेशन मैसेज आपकी ईमेल आईडी पे आता है. जिसे आपको कॉनफिर्न करना होता है उसके बाद आपका रेड्डिट का अकाउंट पूरी तरह से कम्पलीट हो जाता है.

Reddit में पोस्ट पब्लिश कैसे करें !!

रेड्डिट में अकाउंट बनाने के बाद सवाल ये है की अब पोस्ट पब्लिश कहां से और कैसे की जाये तो आप परेशान न हो हम आपको उसके बारे में भी पूरी जानकारी देंगे. पोस्ट पब्लिश करने के लिए दो विकल्प दिए होते हैं.

  • लिंक
  • टेक्स्ट पोस्ट

# लिंक

लिंक का प्रयोग बहुत ही आसान होता है इसमें आपको सबमिट लिंक वाला विकल्प चुन कर उसपे क्लिक करना होता है. उसके बाद उसमे अपनी वेबसाइट का लिंक (जिसपे आप ट्रैफिक चाहते हैं) उसे पेस्ट कर दें जिसके बाद रेड्डिट खुद व खुद टाइटल डिस्क्रिप्शन को रीड कर लेता है.
उसके बाद नीचे दिए गए ऑप्शन में से अपने पोस्ट के अनुसार विकल्प को चुन ले (जैसे: यदि आपकी पोस्ट बिज़नेस पे है तो बिज़नेस का विकल्प चुन लें, यदि आपका पोस्ट न्यूज़ का है तो न्यूज़ चुन ले आदि). उसके बाद आपको सबमिट बटन पे क्लीक करना होता है. और आपकी पोस्ट पब्लिश हो जाती है.

# टेक्स्ट पोस्ट

टेक्स्ट पोस्ट का उपयोग कर के भी हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग पे ट्रैफिक ला सकते हैं इसमें हमे कोई भी चीज लिंक से मिलती हैं यहां हमे टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग सब खुद देने होते हैं. उसके बाद अपने ब्लॉग के अनुसार विकल्प चुन कर पब्लिश कर देना होता है.

Reddit से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर कैसे ट्रैफिक लाएं !!

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया है की रेड्डिट एक बहुत बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसपे हर महीने २३४० लाख नया ट्रैफिक आता ही आता है तो इस्पे हम यदि अपना अकाउंट बना के (बिलकुल वैसे ही जैसे हम ट्विटर या फेसबुक पे बनाते हैं) उस पे अपने ब्लॉग के बारे में अच्छा और आकर्षित का पोस्ट कर के या अपनी वेबसाइट का लिंक देके लोगों को अपनी वेबसाइट तक लाने के लिए एक पथ बना सकते हैं जिनसे आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ेगा और लोग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की जानकारी प्राप्त करेंगे और आपकी सर्विस भी लेंगे.

Medium क्या है ? Mediumसे अपनी Blog पर कैसे ट्रैफिक लाएं !!

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!