X

Digitalocean क्या है ? Digitalocean कौन सी Services Provide करता है ?

जैसा कि आपको पता है कि आज का दौर क्लाउड कम्पयुटिंग का ही है। आपके स्मार्टफोन में गूगल ड्राइव से लेकर अन्य वेबसाइटस में जहां आप अपना डाटा स्टोर करते हैं वह सब क्लाउड कम्पयुटिंग का हिस्सा है। यहां तक की आप जो वेब ब्राउजिंग कर रहे हैं तो वह भी क्लाउड कम्पयुटिंग का हिस्सा है। क्योंकि अधिकतर वेबसाईटस को एडमिन द्वारा क्लाउड कम्पयुटिंग के माध्यम से क्लाउड स्टोरेज में सेव कर दिया जाता है और आप आगे उसी डाटा को वेबसाईट पर प्रयोग कर पाते हैं। ऐसे में क्लाउड कम्पयुटिंग के बढ़ते प्रयोग के कारण ही कई प्रकार की कंपनियां मार्केट में खड़ी हो चुकीं हैं जो लोगों को सिर्फ क्लाउड कम्पयुटिंग की सुविधा दे रही हैं। इन्हीं कंपनियों में से एक Digitalocean है। जी हां, Digitalocean एक क्लाउड कम्पयुटिंग सर्विस प्रोवाइडर है। यह आपको अलग—अलग दाम पर क्लाउड ​कम्पयुटिंग की अलग—अलग सेवाएं उपलब्ध हैं। डिजिटल ओशन कंपनी के पास एक बड़ा सर्वर है जिसमें से कुछ हिस्सा आपकी जरूरत और बजट के हिसाब से आपको मिल जाता है। डिजिटल ओशन कंपनी की क्लाउड सर्विस प्रयोग करने के दाम के बारे हम आगे बात करेंगे। अगर आप समझना चाहते हैं कि डिजिटल ओशन में कौन—कौन सी क्लाउड सर्विसेज आपके लिए उपल्ब्ध हैं तो आप ​नीचे पढिये। यहां हम आपको बताएंगे डिजिटल ओशन के प्रोडक्टस के बारे में।

# Digitalocean के प्रोडक्टस के प्रकार | what is digital ocean used for !!

Digitalocean अपने आप में एक पूरा पैकेज है जिसमें क्लाउड कम्पयूटिंग की सभी सेवाएं मुहैया हैं। हालांकि अमेजोन वेब सर्विस जितनीं सेवाएं तो डिजिटल ओशन में नहीं हैं लेकिन अगर डिजिटल ओशन की कुछेक सेवाओं को ही पूरी क्षमता से प्रयोग किया जाए तो उसमें से डिजिटल या क्लाउड कम्पयूटिंग का पूरा फायदा लिया जा सकता है। यहां हम आपको डिजिटल ओशन नाम की क्लाउड कम्पयुटिंग के बारे बताने जा रहे हैं। हम आपको यह बताएंगे कि आखिर डिजिटल ओशन के पास क्या वो प्रोडक्टस या सर्विसेज हैं जो उसे बाकी क्लाउड कम्पयुटिंग सेवाओं से बेहतर बनाता है। सबसे पहले तो क्लाउड कम्पयुटिंग को अगर आपने अभी तक नहीं समझा है तो आप इसके बारे भी यहां पर पढ़ सकते हैं। कुल मिला कर डिजिटल ओशन आपको छह तरह के प्रोडक्टस उपल्ब्ध करवाता है। इन छह प्रोडक्टस को आप इस तरह से प्रयोग कर सकते हैं कि आपको पूरा का पूरा क्लाउड कम्पयुटिंग का पैकेज मिल जाएगा। तो बिना किसी देरी के आप यहां पर इन छह प्रोडक्टस के बारे जान सकते हो।

# Digitalocean के छह प्रोडक्टस इस प्रकार हैँ | Digitalocean Products List !!

  1. ड्रोपलेटस
  2. स्पेसेस
  3. क्यूबरनीटस
  4. लोड बैलेंसर
  5. ब्लोक स्टोरेज
  6. वन क्लिक एप्स

1. ड्रोपलेटस (DigitalOcean Droplet)

ड्रोपलेटस एक तरह की वर्चुअल मशीन है जो क्लाउड कम्पयुटिंग का आधार होती है। हर क्लाउड कम्पयुटिंग सर्विस प्रोवाइडर के पास वर्चुअल मशीन होती ही है। क्योंकि वर्चुअल मशीन होने के कारण ही वह सर्विस प्रोवाइडर हमें अपना सर्वर रिमोटली प्रयोग करने देगा। जैसा कि माइक्रोसाॅफ्ट के पास एज्योर है उसी तरह Digitalocean के पास अपना ड्रोपलेटस है। ड्रोपलेटस में आपको वर्चुअल मशीन यानि सर्वर मिलता है जिसमें आप एप्लीकेशन्स या फिर आईएएएस (IaaS) जिसे हम इंफोर्मेशन एज़ ए सर्विस के नाम से भी जानते हैं आदि का प्रयोग कर सकते हैं। यह एक तरही की आपकी कम्पयूटर स्टोरेज या स्पेस रहेगी क्लाउड में।

2. स्पेसेस (DigitalOcean Space )

स्पेसेस को जैसे कि आप नाम से पहचान ही गए होंगे। यह एक तरह की आपकी स्टोरेज है। जिन सर्वर में आपने एप्लीकेशन्स लोड करनीं हैं उस सर्वर का डाटा सेव करने के लिए आपको स्टोरेज की जरूरत पड़ेगी। इस जरूरत को ही स्पेसेस पूरी करेगा। यह प्रोडक्ट कंटेट डिलीवरी के लिए बेहद खास है। ज्यादातर इसका प्रयोग कंटेट डिलीवरी नेटवर्क यानि CDN (Content Delivery Network) के लिए होता है।

# Digitalocean me Step by Step wordpress kaise Install kare

3. क्यूबरनीटस (DigitalOcean Kubernetes)

जब आप एक, दो या उससे भी ज्यादा वर्चुअल मशीनों या स्पेसेस का प्रयोग कर रहे हैं तो आपके लिए मुश्किल हो जाता है कि आप उन सभी मशीनों को मैनेज कैसे करें। ज्यादा मशीनों और स्पेसेस को मैनेज करना आसान नहीं होता है। लेकिन इसे आसान बनाने के लिए Digitalocean ने लांच किया है क्यूबरनीटस। क्यूबरनीटस एक तरह का क्लस्टर लेवल मैनेजमेंट टूल है जिसमें आप वर्चुअल मशीनों, स्टोरेज आदि को नोड लेवल पर मैनेज कर सकते हैं।

4. लोड बैलेंसर (DigitalOcean Load Balance)

आपको पता है कि जब आपकी एप्लीकेशन, वेबसाइट या फिर सर्वर से ज्यादा यूजर या ज्यादा ट्रैफिक आपकी स्टोरेज का एक्सेस मांगती है तो फिर क्या होता है। जी हां, बिल्कुल तब आपके स्टोरेज और सर्वर पर लोड बढ़ जाता है। यह लोड ट्रैफिक का होता है। इससे आपका सर्वर और स्टोरेज स्लो हो जाता है और जितने भी यूजर क्यू में अपना-अपना एक्सेस मांग रहे होते हैं उन्हें एक्सेस देरी से मिलता है। इसी दिक्कत को दूर करने के लिए डिजिलट ओशन ने बना रखा है लोड बैलेंसर। इससे आप ट्रैफिक का लोड बैलेंस कर सकते हैं।

5. ब्लॉक स्टोरेज (DigitalOcean Block Storage)

सोचिए अगर आपको 2 जीबी स्टोरेज की जरूरत है लेकिन सर्विस प्रोवाइडर आपको सीधे 20 जीबी स्टोरेज खरीदने के लिए कहे तो क्या होगा। बिल्कुल आपके पैसे बर्बाद होंगे और 18 जीबी स्पेस आपकी व्यर्थ होगी। ऐसे में इस समस्या के हल के लिए Digitalocean ने बनाया है ब्लॉक स्टोरेज। इसमें आप स्टोरेज को छोटे ब्लॉक्स में भी खरीद सकते हैं। यानि अगर आपको 2 जीबी चाहिए तो आपको 2 जीबी के ही पैसे देने होंगे। और सबसे खास बात यह है कि एक ब्लॉक भरने के बाद अगर आपको और स्टोरेज चाहिए तो आप किसी भी समय पैसे चुका कर स्टोरेज को ब्लाक दर ब्लाक बढ़ा सकते हो।

# DigitalOcean WordPress me free SSL Certificate kaise Install kare

6. वन क्लिक एप्स (DigitalOcean One Click Installer Apps)

स्टोरेज और सर्वर आदि लेने के बाद स्वाभाविक तौर पर आपको कई प्रकार की एप्लीकेशन्स व इंटीग्रेशन्स की जरूरत पड़ेगी ताकि आपके सर्वर के यूजर डाटा एक्सेस कर सकें, उसे मैनीपुलेट कर सकें और बाकी सारे आप्रेशन्स कर सकें। इसके लिए आपको एसक्यूएल यानि SQL एप्लीकेशन्स बनानी पड़ेंगी और इंस्टाल करनी होंगी। लेकिन यहां Digitalocean के साथ आपको इसकी चिंता नहीं हैं। Digitalocean में आपको कई तरह की वन क्लिक एप्स मिलेंगी जो ऐसे टास्क करने में मदद करेंगी। इन एप्स को आप वन क्लिक यानि एक क्लिक के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

# Domain ko Digitalocean IP Address pe kaise point kre

# मूल्य निर्धारण जानकारी (Digital Ocean Pricing Info)

Digitalocean VPS Plan Pricing

Digitalocean Space Pricing
Pankaj Rai: Pankaj Rai is a Creative Content Writer, Who loves Writing On Various topics. Pankaj uses his writing skills beyond the limits along with the most creative out of the box ideas. You can Assume his creativity looking at the list of niche's that he covers. He can write in Technology, Sports, Politics, Relegion, Health, Fashion, Business, entertainment and almost every Topic. The Reason Behind his Amazing Writing Skills is that he is a very good reader and he loves reading about new things daily.