X

Medium क्या है ? Medium का उपयोग कैसे करें !!

Medium क्या है !!

मीडियम एक वेबसाइट है जहां कोई भी अपने ब्लॉग को आराम से पोस्ट कर सकता है. इसे 2012 में लॉच किया गया और इसे बनाने वाले एवन विल्लियम्स हैं. इसे मीडियम कॉर्पोरेशन द्वारा बनाया गया है. इस्पे कई प्रकार के ब्लॉग को पोस्ट किया जा सकता है. जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पे अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हो. ये एक प्रकार की सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसमे आप काफी बड़ा ब्लॉग भी पोस्ट कर सकते हैं. और साथ ही अपनी वेबसाइट का लिंक भी दे सकते हैं जिससे की जो यूजर मीडियम पे आये तो वो आपका ब्लॉग पढ़ के आपके लिंक पे क्लिक कर के आपकी वेबसाइट पे भी आ सके जिससे आपको ट्रैफिक और उन्हें आपकी सर्विस मिल सके.

Medium का उपयोग कैसे करें !!

सबसे पहले आपको गूगल में जाके medium.com वेबसाइट खोलनी होती है. उसके बाद इसमें आपको साइन उप या लोग इन करना होता है. यदि आपने अकाउंट पहले से मीडियम में बना लिया है तो आपको लॉगिन करने की जरूरत पड़ेगी यदि नहीं बनाया है तो आपको इसमें साइन उप करना पड़ेगा.

उसके बाद लॉगिन या साइन अप की बटन पर क्लिक करें जिसके बाद एक पॉपअप के जैसा पेज खुल के आएगा उसमे आपको आपकी गूगल की आईडी से खोलने का विकल्प दिया होगा या आप उसे फेसबुक की आईडी से खोल सकते हैं नहीं तो आप तीसरा विकल्प चुनते हुए साइन अप या लॉगिन कर सकते हैं.

उसके बाद यदि आप लॉगिन करते हैं तो आपको कोई वारीफिकेशन की जरूरत नहीं है लेकिन यदि आप साइन उप करते हैं तो आपके जीमेल आईडी पे वेरिफिकेशन मैसेज आएगा जिसे आपको कन्फर्म करना होता है उसके बाद आपका अकॉउंट meduim.com पर बन जाता है. उसके बाद आपका कुछ इस प्रकार का पेज खुल के आएगा.

जिसके बाद आप साइड में बने अपने अकाउंट की फोटो पे क्लिक कर के सारे विकल्प देख सकते हैं.

उसके बाद आपको नई स्टोरी पे जाना है फिर आपके सामने एक पेज खुल के आएगा जिसमे आपको टाइटल, डिस्क्रिप्शन, टैग्स और लिंक देना होता है.

यहां टाइटल और डिस्क्रिप्शन डालें।

यहां लिंक डालें

यहां टैग डाल के पब्लिश कर दें

इस प्रकार आपका ब्लॉग पब्लिश हो जायेगा और आपको यहां से बैकलिंक मिलेगा और साथ ही आपके वेबसाइट या ब्लॉग पे ट्रैफिक लाने में मदद भी. इसमें आप काफी बड़ा ब्लॉग भी पोस्ट कर सकते हैं.

Medium से कैसे अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लाएं !!

जैसा की हमने ऊपर बताया की जब भी आप अपना ब्लॉग मीडियम पे पोस्ट करते हैं तो आप उसके डिस्क्रिप्शन में किसी भी वर्ड या लाइन को सेलेक्ट कर के उस पे अपनी वेबसाइट का लिंक दे सकते हैं. जिससे जब कोई यूज़र मीडियम (जो की एक सोशल मीडिया) वेबसाइट है उसपे आता है तो वो आपका ब्लॉग पढ़ेगा और आपके द्वारा दिए हुए लिंक को क्लिक कर के आपके ब्लॉग या वेबसाइट पे जायेगा और वहां से और भी जानकारी प्राप्त कर सकेगा.

कोई व्यक्ति आपके ब्लॉग को पढ़े या आपके website या ब्लॉग पे जाने के लिए इक्षुक हो इसके लिए आपको बहुत आकर्षित ब्लॉग मीडियम पे लिखना होगा जिससे की कोई भी यूज़र आपका ब्लॉग पढ़े बिना रह ही न पाए. और उसका मन आपके और ब्लॉग और वेबसाइट को जानने का करे.

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!