चेहरे को सूंदर बनाने के घरेलु उपाय | chehre ko sundar banane ke upay !!

चहेरे को सूंदर और गोरा बनाने के घरेलू उपाय जो आपकी किसी भी त्वचा हो उसे सूंदर और गोरा बना देगी. जैसा की हम जानते हैं की आज के समय में हर कोई सुंदर और खूबसूरत दिखना चाहता है. लेकिन ये कैसे संभव है ये सभी को नहीं पता होता है. वैसे तो घरेलू नुस्खे हमारे नानी-दादी के समय से चलते आ रहे हैं लेकिन आज के समय में लोग बहरी चीजों का ज्यादा प्रयोग करने लगे हैं ख़ूबसूरती पाने के लिए. ये कभी कभी फायदेमंद होता है लेकिन कभी कभी काफी नुकसान भी कर जाता है. तो चलिए आज हम कुछ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं जो सुंदर और गोरा बनाने में मददगार होते हैं.

घरेलू नुस्खे

# हल्दी व नारियल के तेल का लेप बना के उसे चेहरे पे लगाए और १५ मिनट बाद धो दें फिर ये लैप आपको मॉस्चर प्रदान करेगा और आपकी स्किन ग्लो करने लग जाएगी और कुछ समय पश्चात रंग भी गोरा लगने लगेगा.

# शहद भी आपके चेहरे के लिए काफी गुणकारी होता है ये रूखी त्वचा को मॉस्चर प्रदान करता है और स्किन ग्लो करने लग जाती है इसे भी चेहरे पे रोजाना लगाएं 10 से 15 मिंट के लिए.

# दूध की मलाई में हल्दी मिलाकर लगाने से रंग गोरा होता है और स्किन ग्लो करती है ये उपाय काफी लाभदायक होता है.

# आज कल हर कोई एलोवेरा तो लगते ही हैं अपने घर में। जी हाँ मेरा मतलब आपके चेहरे के लिए ही है. क्यूंकि एलोवेरा भी एक अच्छा और कारगर तरीका है सुंदर और गोरा चेहरा पाने का. इसके पत्तों को बीच से चीर के उसमे से निकलने वाले जैल को अपने चेहरे पे लगाए और कुछ समय बाद धो दें. परिणाम खुद देखें.

# बेसन, चावल का आटा, दही और हल्दी का एक अच्छा सा लेप बनाये और चेहरे पे लगाए सारा आयल खत्म हो जायेगा और चेहरा खुद बा खुद सूंदर व गोरा दिखने लग जायेगा.

# शहद, पुदीने का रास, नीबू का रास भी आयल को दूर करता है. जो आपको काफी फायदा देगा आपके चेहरे को सूंदर बनाने में.

# मुल्तानी मिटटी, चन्दन का लैप और हल्दी भी आयल को दूर करने में काफी कारगर है जरूर प्रयोग करें.

# चेहरे पे कच्चा आलू, ककड़ी व खीरा घिसें और आयल दूर करें.

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !!