गुस्सा कम करने और मन शांत करने के 10 आसान उपाय !!

जैसा की सब जानते हैं कि गुस्सा हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है. जब कभी भी हमें गुस्सा आता है तो हम दूसरों का नहीं बल्कि कहीं न कहीं खुद का ही नुकसान कर बैठते हैं. ये सब इसलिए होता है क्यूंकि उस समय हमारी सोचने समझने की क्षमता खत्म हो जाती है. और हमे गलत सही का पता नहीं लग पाता है. और ग़ुस्से द्वारा हुआ नुकसान हमें तब पता चलता है जब हमारा गुस्सा शांत होता है. इसलिए कहा जाता है की गुस्से को बस में रखना चाहिए और हमेशा खुश रहना चाहिए. और ये सब कैसे सम्भव है ये हम जानेंगे 10 उपायों द्वारा जो कि नीचे दिए गए हैं.

जब कभी भी गुस्सा आता है तो कुछ लोग शांत रहने की कोशिश करते हैं और कुछ हिंशक हो जाते हैं. जैसे चीजों को तोडना, गलियां देना, खुद को नुकसान पहुंचाना और दूसरों को सुनना. जैसा की सब जानते हैं की प्यार और गुस्सा दोनों ऐसी भावनाएं हैं जो की एक दुसरे के बिलकुल बिपरीत हैं. प्यार लोगों को जोड़ता है और गुस्सा लोगों को तोड़ने का काम करते है.

जब कभी भी गुस्सा आता है तो इंसान का खुद पे और उसकी जुबां पे कोई कंट्रोल नहीं होता है. और जो उसे नहीं भी कहना चाहिए वो भी गुस्से में बोल देता है. और जब गुस्सा इंसान पे हावी हो जाये तो वो खतरा बन जाता है. लेकिन परेशान होने जैसी कोई बात नही है इससे निजात पाने के भी कुछ घरेलू उपाय हैं. जो की आप अपने प्रयोग में ला सकते हैं.

गुस्सा कम करने के उपाय :

# जब कभी भी गुस्सा आये तो खुद पे काबू रखें और गुस्से को हावी न होने दें. नुकसान होने के कम चांस हैं.

# दूसरा तरीका ये है की जब कभी आपको किसी की बात बुरी लग जाये तो उसे उल्टा जवाब देने से बेहतर है की आप उस जगह को छोड़ दें. इससे आपका मन जब शांत होगा तो आप नार्मल हो जाओगे और उस व्यक्ति से आपकी लड़ाई भी नई होगी.

# अगर आपको किसी प्रकार का तनाव है तो आपको अपनी परेशानियां अपने लोगों के बीच में शेयर कर लेनी चहाए इससे आपका तनाव दूर हो जायेगा. और इससे आप पे तनाव हावी भी नहीं होगा.

# कुछ लोग अपने काम को ले कर इतने सीरियस होते हैं की वो खुद को टाइम नहीं देते हैं जिससे वो कहीं न कहीं तनाव में आ जाते हैं. इस लिए खुद को थोड़ा समय दें और अपनी फैमिली को भी. जिससे आप को कभी भी अकेले होने का अहसास न हो.

# यदि आपको ज्यादा गुस्सा आता है तो आप कुछ समय के लिए अपनी आँखें बंद करें और लंबी सांसें लें और इस क्रिया को 6-7 वॉर करें आप खुद को काफी हल्का महसूस करेंगे.

# आप सुबह उठकर 5 वॉर धरती माँ को चूमे आपका गुस्सा खुद आपके कण्ट्रोल में आने लगेगा.

# गुस्से पे विजय पाने के लिए सोमवार को व्रत रखें और रात को आधा चाँद देख कर प्राथना करें की आपका गुस्सा कंट्रोल में रहे.

# गुस्से से बचने के लिए 7-8 घंटे की नींद जरूर लें और सारे प्रकार के तनाव को दूर करने की कोसिस करें. ये भी अच्छी प्रक्रिया है.

# अगर आपको ज्यादा गुस्सा आता है तो चाय कॉफी और शराब जैसी चीजों से खुद को दूर रखें क्यूंकि ये सब चीजें हमें उत्तेजित करती हैं. और गुस्सा ज्यादा आता है.

# जब ज्यादा तनाव हो तो तेल से सिर में मालिश करें जिससे कि हल्का महसूस करें और खुश रह पाएं.

मन को शांत करने का उपाय:

# अगर आपको गुस्सा व तनाव ज्यादा हो तो मेडिटेशन और योग जरूर करें ये हमारी इंद्रियों को काबू में रखता है और मन को शांत भी.

# खुश रहने व शांत मन रखने के लिए म्यूजिकल थेरपी बहुत जरूरी होती है. इसका उपयोग जरुर करें.

# यदि आपको ज्यादा लम्बे समय तक काम करने की आदत है तो बीच में ब्रेक जरूर लें इससे आपका मानसिक संतुलन काबू में रहता है. और तनाव कभी हम पे भारी नहीं पड़ सकता है.

# कड़ी मेहनत के बाद जब आप शाम को आते हो तो स्नान जरूर करें, उससे आपको हल्का महसूस होगा.

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !!