(Zoology & Botany) प्राणि विज्ञान और वनस्पति विज्ञान में क्या अंतर है !!

0
5
Difference between Zoology and Botany in Hindi | प्राणि विज्ञान और वनस्पति विज्ञान में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि “Botany और Zoology क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. यदि आपको मोटा मोटा बोले तो Botany और Zoology बायोलॉजी की दो बहुत बड़ी ब्रांच है. जिसमे बॉटनी में पौधों की स्टडी की जाती है और जूलॉजी में मानव और पशुओं आदि की स्टडी की जाती है. और आज हम आपको इन्ही दोनों से जुडी जानकारी देने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

जूलॉजी क्या है | What is Zoology in Hindi !!

Zoology या animal biology द्वारा एनिमल के जीवन का अध्यन किया जाता है. ये Biology की एक ब्रांच है. Zoology शब्द को प्राचीन ग्रीक “‘zōon” से लिया गया है, जिसका अर्थ था जानवर और उनका ज्ञान। जिनका अध्यन करके जानवरों आदि का आंतरिक व बाहरी दोनों का सम्पूर्ण आकलन करना आसान हो जाता है.

बॉटनी क्या है | What is Botany in Hindi !!

बॉटनी और प्लांट बायोलॉजी को प्लांट साइंस के रूप में भी जानते हैं, ये मुख्य रूप से पादप जीवन का वैज्ञानिक अध्ययन होता है. ये Biology की महत्वपूर्ण ब्रांच में से एक है जो काफी दूरी तक फैली है. इसमें पौधे के जीवन से संबंधित अध्ययन और अनुसंधान मौजूद होता है. Botany शब्द प्राचीन ग्रीक शब्द Botane से लिया गया है. जिसका अर्थ चारागाह, घास, या चारा; Botany में पौधों के अध्ययन में भी कवक और शैवाल का अध्ययन भी शामिल किया गया है.

Difference between Zoology and Botany in Hindi | प्राणि विज्ञान और वनस्पति विज्ञान में क्या अंतर है !!

Zoology में जानवर के शरीर का अध्ययन किया जाता है और Botany में पौधों के शरीर का अध्ययन किया जाता है।

Botany की पढ़ाई पूर्ण करके व्यक्ति botanist या एक plant scientist बनता है जबकि Zoology की पढ़ाई पूर्ण करके व्यक्ति zoologists और एक animal scientist बनता है.

# Botany का मुख्य सदस्य फादर ऑफ़ बॉटनी-थियोफ्रेस्टस और zoology के मुख्य सदस्य Father of Zoology- Aristotle को माना जाता है.

# Botany में पौधों के ऊपर रिसर्च किये जाते हैं और Zoology में पशुओं के ऊपर रिसर्च किये जाते हैं.

# शब्दावली में Botany के लिए International Code of Nomenclature को International Code of Botanical Nomenclature के द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है और Zoology को International Code of Zoological Nomenclature जाना जाता है.

# Botany में पौधों की संरचना, विकास और भेदभाव, प्रजनन, जैव रसायन और प्राथमिक चयापचय, रासायनिक उत्पादों, विकास, रोगों, विकासवादी संबंधों, व्यवस्थित और पौधे वर्गीकरण के ऊपर अध्ययन किया जाता है और Zoology में पशु संरचना, गठन, शारीरिक, विकासवादी और व्यवस्थित और नैतिकता का गहन अध्ययन शामिल है.

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। और इसके जरिये आपको काफी सहायता भी मिली होगी. लेकिन यदि आपको हमारे ब्लॉग में कोई गलती नजर आये या कोई सवाल या सुझाव आपके मन में हो तो आप हमसे पूछ व बता सकते हैं नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट के जरिये। हम पूरी कोशिश करेंगे आपकी उम्मीदों पे खरा उतरने की. धन्यवाद !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here