You are currently viewing Specialization & Generalization in DBMS Difference in Hindi !!

Specialization & Generalization in DBMS Difference in Hindi !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Specialization और Generalization” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “Specialization और Generalization क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोनों ही DBMS का हिस्सा होता है. लेकिन इनका कार्य क्या होता है, आज हम इस विषय में बात करेंगे और साथ ही ये भी बताएंगे कि दोनों में अंतर क्या होता है. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

Generalization क्या है | What is Generalization in Hindi !!

Generalization क्या है | What is Generalization in Hindi !!

Generalization एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में जानी जाती है, जिसेमें दो या दो से अधिक class से समान विशेषताओं को निकाला जाता है. उसके बाद उन्हें generalized superclass में जोड़ा जाता है. ये एक बॉटम-उप एप्रोच के रूप में जानी जाती है. इसे त्रिकोण बॉक्स के रूप में दर्शाया जाता है और ये IS-A relationship प्रदर्शित करता है.

Specialization क्या है | What is Specialization in Hindi !!

Specialization क्या है | What is Specialization in Hindi !!

Specialization भी एक प्रक्रिया होती है, जो Generalization के बिलकुल विपरीत कार्य करती है. इसमें आप केवल एक superclass से एक से ज्यादा subclass बना सकते हैं. ये टॉप-डाउन एप्रोच पर कार्य करती है और इसमें भी Generalization की तरह IS-A relationship होता है.

Difference between Specialization and Generalization in DBMS in Hindi !!

# Generalization में दो या दो से अधिक class से समान विशेषताओं को निकाला जाता है. उसके बाद उन्हें generalized superclass में जोड़ा जाता है जबकि Specialization में केवल एक superclass से एक से ज्यादा subclass बना सकते हैं.

# Generalization एक बॉटम-उप एप्रोच होती है और Specialization एक टॉप-डाउन एप्रोच होती है.

# दोनों में IS-A relationship होता है.

# Generalization, schema का साइज कम कर देता है जबकि Specialization, schema का साइज बढ़ा देता है.

Generalization एक new entity बनाने के लिए multiple entities की सामान्य विशेषताओं को निकालता है जबकि Specialization एक entity को multiple new entities में तोड़ देता है, जो विभाजन entity की कुछ विशेषता प्राप्त करती है।

# Generalization entities group of entities पर होती है जबकि Specialization को सदैव single entity पर अप्लाई किया जाता है.

तो दोस्तों आपको हमारा ब्लॉग कैसा लगा हमे अवश्य बताएं और साथ ही यदि कोई अन्य सवाल या सुझाव भी हो, तो वो भी आप हमसे पूछ व बता सकते हैं. इसके लिए आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं. धन्यवाद!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply