You are currently viewing OPC और PPC सीमेंट में क्या अंतर है !!

OPC और PPC सीमेंट में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों….आज हम आपको “OPC और PPC सीमेंट” के विषय में बताएंगे। कई प्रकार की सीमेंट मार्किट में आती हैं. जिनमे OPC और PPC सीमेंट बहुत प्रचलित हैं. लेकिन कई लोग इनके बीच के अंतर को समझना चाहते हैं. तो इसीलिए आज हम आपको इसके विषय में जानकारी देंगे. आज हम बताएंगे कि “OPC और PPC सीमेंट क्या है और इन दोनों में क्या अंतर होता है?”. लेकिन इसे बताने से पहले हम आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी अपने पाठकों के विषय में देना चाहते हैं. सम्भवता वो आपके भी काम आ जाये जिसके जरिये आप अपने प्रश्नो के उत्तर पा सके।

दोस्तों हम अपने ब्लॉग में जितने भी जबाब लेके आते हैं वो कहीं न कहीं लोगों के मन में उठने वाले प्रश्नो के जबाब हैं. जो हमे तब पता चल पाते हैं जब हमारे पाठक हमे वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के इनके जबाब पूछते हैं. हम उन सवाल का जबाब अवश्य लेके आते हैं. लेकिन कभी कभी हमे थोड़ा विलम्ब हो जाता है लेकिन आप लोगों द्वारा पूछे गए सवाल के उत्तर हम आपको देने की पूरी कोशिश करते हैं. तो यदि आप लोगों के मन में कोई सवाल हो तो आप भी कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

OPC सीमेंट क्या है | What is OPC Cement in Hindi !!

OPC का पूरा नाम Ordinary Portland Cement है जिसे लाइमस्टोन, argillaceous, calcareous, gypsum, आदि के पाउडर के मिश्रण को ग्राइंड कर के बनाई गयी सीमेंट होती है. ये मार्किट में तीन प्रकार की उपलब्ध है जैसे कि: OPC 33 grade, OPC 43 grade और OPC 53 ग्रेड. ये केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया काफी प्रयोग की जाती है. इसका प्रयोग सबसे अधिक तब किया जाता है जब कोई construction को काफी जल्दी पूरा करना होता है.

PPC सीमेंट क्या है | What is PPC Cement in Hindi !!

PPC का पूरा नाम Portland Pozzolana Cement है. जो नेचुरल और बनावटी सामानो से बनाया जाता है. इसमें सिलिका भी रिएक्टिव form में मौजूद होती है. मुख्य रूप से Portland Pozzolana Cement, Pozzolanic सामग्री द्वारा के मिश्रण द्वारा बनती है. इस सीमेंट में एक उचित मात्रा में ओपीसी क्लिंकर, जिप्सम और पोज़ोलानिक सामग्री, आदि का प्रयोग किया जाता है. जिसमे फ्लाई ऐश, ज्वालामुखी राख, कैलक्लाइंड मिट्टी या सिलिका धुएं, आदि पाया जाता है. ये सभी समंग्री का प्रयोग सीमेंट की कुल मात्रा के 15% से 35% तक किया जाता है.

Difference between OPC and PPC Cement in Hindi | OPC और PPC सीमेंट में क्या अंतर है !!

# शुरुआत के लिए ओपीसी की ताकत पीपीसी से अच्छी होती है, लेकिन PPC की लम्बे समय के लिए ताकत ज्यादा अच्छी होती है.

OPC में हाइड्रेटिंग की उच्च गर्मी पायी जाती है और ये द्रव्यमान कंक्रीटिंग के लिए प्रतिकूल माना जाता है. लेकिन PPC में जलयोजन प्रक्रिया OPC से मंद होती है जिसके कारण जलयोजन की कम गर्मी पायी जाती है और इसलिए PPC सामूहिक कंक्रीटिंग के अनुकूल होती है.

# OPC, PPC की अपेक्षा महंगा होता है.

OPC तीन अलग अलग ग्रेड में पाया जाता है जैसे कि: 33 Grade, 43 Grade, 53 ग्रेड जबकि PPC में किसी भी ग्रेड का प्रयोग किया जा सकता है.

OPC खराब वातावरण के लिए अच्छा नहीं होता है जबकि PPC खराब वातावरण को संभाल लेता है.

# PPC में sulphate alkalis, chlorides, magnesia की कम मात्रा पाई जाती है और लाइमस्टोन इसमें नहीं होता है जिसके कारण ये कंक्रीट के अनुकूल होती है जबकि OPC में sulphates, alkalies, chlorides, आदि होता है जो कंक्रीट के लिए उतना अच्छा नहीं होता है.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

This Post Has One Comment

  1. Sunil

    Sir
    cement acchi hai

Leave a Reply