HTTP और FTP में क्या अंतर है !!

0
4
Difference between HTTP and FTP in Hindi | HTTP और FTP में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “HTTP और FTP” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “HTTP और FTP क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोस्तों दोनों ही प्रोटोकॉल हैं, लेकिन इनके काम करने का ढंग थोड़ा थोड़ा मिलता है और थोड़ा अलग है. लेकिन कई लोग दोनों को एक समझ लेते हैं, जो कि गलत होता है. इसलिए आज हमने सोचा कि क्यों न आज आपको इसके विषय में कुछ जानकारी दी जाये. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

HTTP क्या है | What is HTTP in Hindi !!

HTTP क्या है | What is HTTP in Hindi !!

HTTP एक प्रकार का प्रोटोकॉल है, जो Set of Rules रखता है, जिसके जरिये एक यूजर (ब्राउज़र) सर्वर से कम्यूनिकेट कर पाता है। यदि आसान भाषा में समझाया जाये तो HTTP वो प्रोटोकॉल है, जिसके जरिये कोई भी उपयोगकर्ता (यानि आप या हम) किसी Server से information को अपने Browser मे लेने में सक्षम होते हैं.

उदाहरण: माना कि आपको किसी इनफार्मेशन की जरूरत है और आपको वो जानकारी इंटरनेट पे प्राप्त हो सकती है. तो आप अपनी डिवाइस (कंप्यूटर, लैपटॉप या फ़ोन) पे ब्राउज़र खोल के उसमे सर्च इंजन में कीवर्ड टाइप करेंगे, जिससे रिलेटेड आपको जानकारी चाहिए है. जिसके बाद HTTP आपकी रिक्वेस्ट को लेगा और सर्वर तक ले जायेगा और वहां से सभी रिलेवेंट रिजल्ट आपके सामने शो करा देगा.

http ही वो है, जिसकी मदद से Data को सर्वर से ब्राउज़र और ब्राउज़र से सर्वर पर Exchange करना Possible होता है. इसकी बस एक कमी ये है कि ये Privacy को मेन्टेन नहीं रख पाता है. क्यूंकि इसमें यूजर और सर्वर के बीच ट्रांसफर इनफार्मेशन प्लैन टेक्स्ट में होती है, जिसे कोई भी हैकर आसानी से हैक कर सकता है.

ये तब तक तो ठीक है जब तक इनफार्मेशन बहुत प्राइवेट नहीं है, लेकिन जहां आपकी प्राइवेसी की बात आती है जैसे: आईडी, पासवर्ड, वहां आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. क्यूंकि तब यदि हैकर ने हैक कर लिया तो आपकी बहुत जरुरी जानकारी हैकर के पास पहुंच सकती है.

FTP क्या है | What is FTP in Hindi !!

FTP क्या है | What is FTP in Hindi !!

FTP में TCP/IP Connections के माध्यम से दो Computers के बीच फाइलों का अदान प्रदान किया जाता है. जैसा कि हम सब जानते ही हैं, कि इंटरनेट के बिना आज के समय में कई सारे काम रुक जाते हैं, और ये हमारी एक बहुत जरूरत की चीज बन चूका है. और वो इंटरनेट ही है, जिसके जरिये फाइलों को ट्रांसफर, अपलोड या डाउनलोड किया जाता है.

रोजाना ही न जाने कितने लाखो फाइलों को एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर Transfer किया जाता है. इसमें अधिकतर फाइल को इंटरनेट के File Transfer Protocol के जरिये भेजा जाता है. FTP का प्रयोग फाइल को न केवल ट्रांसफर करने के लिए प्रयोग किया जाता है, बल्कि इनका प्रयोग फाइल को Download/Upload करने के लिये भी किया जा सकता है।

Difference between HTTP and FTP in Hindi | HTTP और FTP में क्या अंतर है !!

# दोनों ही प्रोटोकॉल हैं, जिसमे HTTP का काम यूजर और सर्वर के बीच कम्युनिकेशन का है और FTP का काम फाइल को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर ट्रांसफर करने का है.

HTTP का कार्य data connection को establish करना है जबकि FTP का काम data connection को establish करना और उसे control करना है.

HTTP, TCP’s port number 80 का प्रयोग करता है जबकि FTP, TCP’s port number 20 और 21 का प्रयोग करता है.

# जब आप HTTP का उपयोग करते हैं, तो http वेबसाइट के URL में दिखाई देता है और यदि आप FTP का उपयोग करते हैं, तो ftp आपके URL में दिखाई देता है।

# HTTP छोटी फाइल को ट्रांसफर करने में कारगर होती हैं जबकि FTP बड़ी फाइल को ट्रांसफर करने में कारगर होती है.

# HTTP में authentication की जरूरत नहीं होती है जबकि FTP में authentication के लिए password की आवश्यकता होती है.

HTTP के उपयोग के दौरान डिवाइस में transferred वेब पेज या डेटा को उस डिवाइस की मेमोरी में सेव नहीं किया जाता है, जबकि, FTP का उपयोग करके किसी डिवाइस को दिया गया डेटा उस डिवाइस की मेमोरी में सेव होता है।

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से कुछ फायदा अवश्य मिला होगा और साथ ही आपको हमारा ब्लॉग पसंद भी आया होगा. यदि फिर भी आपको कोई गलती दिखाई दे, या कोई सवाल या सुझाव मन में हो. तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपकी उम्मीदों पे खरा उतर पाएं। धन्यवाद !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here