HSC और SSC में क्या अंतर है !!

0
13
Difference between HSC and SSC in Hindi | HSC और SSC में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “SCC और HSC” अर्थात “Secondary School Certificate and Higher Secondary School Certificate” या “माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “SCC और HSC क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोनों ही पब्लिक एग्जाम होता है, जिसमें SCC हाई स्कूल स्तर की परीक्षा कराता है और HSC इंटरमीडिएट स्तर की परीक्षा कराता है. जिसके विषय में हम आगे जानते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

HSC क्या है | What is HSC in Hindi !!

उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र, जिसे HSC, इंटरमीडिएट या +2 परीक्षा के नाम से भी लोग जानते हैं. ये परीक्षा भारत के अलग अलग राज्यों, बांग्लादेश, पाकिस्तान, आदि देशों में इंटरमीडिएट कॉलेज (जूनियर कॉलेज) के छात्रों द्वारा ली जाने वाली एक सार्वजनिक परीक्षा है। भारत में प्रत्येक बोर्ड का स्ट्रक्चर दूसरे बोर्ड से अलग होता है. और ये परीक्षा इंग्लैंड के GCE A Level की परीक्षा और यूनाइटेड स्टेट्स के हाई स्कूल के 3rd और 4th वर्ष के समान होती है.

SSC क्या है | What is SSC in Hindi !!

माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र, जिसे SSC या मैट्रिक परीक्षा के नाम से भी जाना जाता है. ये परीक्षा बांग्लादेश, भारत और पाकिस्तान, आदि कुछ देशों में माध्यमिक शिक्षा की पूर्ण परीक्षा के रूप में शैक्षिक बोर्डों द्वारा आयोजित एक सार्वजनिक परीक्षा है। ये परीक्षा 10 वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा है. ये परीक्षा इंग्लैंड की GCSE और यूनाइटेड स्टेट्स के पहले दो साल के हाई स्कूलों के बराबर होती है.

Difference between HSC and SSC in Hindi | HSC और SSC में क्या अंतर है !!

SSC परीक्षा कक्षा 10 के छात्रों के लिए होती है जबकि HSC परीक्षा इंटरमीडिएट या कक्षा 12 के छात्रों के लिए आयोजित परीक्षा है.

SSC की अपेक्षा HSC उच्च स्तर की परीक्षा होती है.

# SSC परीक्षा उत्तीर्ण कर के छात्र 11वीं कक्षा में जाता है जबकि HSC परीक्षा उत्तीर्ण करके छात्र 12वीं पास कर के कॉलेज अर्थात महाविधालय या यूनिवर्सिटी जाने के योग्य हो जाता है.

SSC परीक्षा इंग्लैंड की GCSE और यूनाइटेड स्टेट्स के पहले दो साल के हाई स्कूलों के बराबर होती है जबकि HSC परीक्षा इंग्लैंड के GCE A Level की परीक्षा और यूनाइटेड स्टेट्स के हाई स्कूल के 3rd और 4th वर्ष के समान होती है.

# दोनों ही परीक्षा एक बोर्ड से दूसरे बोर्ड में भिन्न हो सकती हैं लेकिन अधिकतर ये परीक्षाएं सब्जेक्टिव होती हैं.

दोस्तों हम पूरी आशा रखते हैं, कि आपको हमारी जानकारी काफी हद तक पसंद आयी होगी और आपको इसके द्वारा अपने सवालों के जबाब भी प्राप्त हो गये होगे. साथ ही आपकी दुविधाओं का भी अंत हो गया होगा. यदि फिर भी आपको किसी प्रकार की दिक्क्त हुई हो तो हम क्षमाप्रार्थी हैं. बाकी आप अपने सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं. धन्यवाद!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here