X
    Categories: Gyan

HD और SD में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों….आज हम आपको “HD और SD” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “HD और SD क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोनों ही टीवी में आने वाले पिक्सल रेसोलुशन को दर्शाते हैं लेकिन दोनों में अंतर क्या है, आज हम इस विषय में बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

HD क्या है | What is HD in Hindi !!

हाई डेफिनिशन का HD एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग मानक के मुकाबले टीवी सेट और वीडियो का वर्णन करने के लिए सबसे अधिक किया जाता है। HD में अधिकतर ऊपर से नीचे तक 720p या 1080p रौ होती हैं, जिसे हम इस प्रकार 720p / 1080p दर्शाते हैं।

इसमें दिखने वाले वीडियो, इमेज, आदि हाई रेसोलुशन के होते हैं, और इनकी डेंसिटी भी अधिक होती है. जिसके कारण इसके जरिये दिखने वाली इमेज या वीडियो अधिक क्लियर दिखाई देता है.

ये किसी भी इमेज को चाहें वो छोटी हो या बड़ी इसके लिए, ये उसे कंप्रेस कर के अपने अनुसार फिट कर लेता है और फिर डिस्प्ले कराता है. इसमें दिखने वाली इमेज कभी पिक्सल को बड़ा नहीं होने देती, जिसके कारण दिखने वाली इमेज या वीडियो साफ दिखाई देता है.

SD क्या है | What is SD in Hindi !!

ये स्टैण्डर्ड डेफिनिशन (Standard definition और SD) TV सेट्स या वीडियो को सामान्य रूप से 480p के रूप में जाना जाता है. इसमें पिक्सल की 480 रौ ऊपर से नीचे की ओर होती हैं. इसमें दिखने वाली इमेज या वीडियो उतनी क्लियर नहीं है, जितनी HD की होती है. लेकिन SD अभी भी टीवी प्रसारण में सबसे प्रमुख प्रारूप है.

SD छोटी स्क्रीन में तो सही इमेज दिखाती है, लेकिन जब इसमें कोई बड़ी स्क्रीन आती है, तो इसके पिक्सल फटने लग जाते हैं और इमेज खराब होने लग जाती है, और ये इसलिए होता है, क्योंकि ये स्क्रीन को कम पिक्सल में ही कवर करने की कोशिश करती है. HD, SD से कम से कम 1.5 गुना ज्यादा क्लियर इमेज या वीडियो शो करता है.

Difference between HD and SD in Hindi | HD और SD में क्या अंतर है !!

# HD, SD की अपेक्षा बहुत अधिक पिक्सल रखता है.

# HD, SD की अपेक्षा ज्यादा साफ इमेज बनाता है.

# SD, HD की तुलना में बड़ी स्क्रीन के साथ ज्यादा तेजी से ब्लॉक हो जाता है अर्थात इसके पिक्सल फटने लगते हैं.

# एक HD वीडियो देखने के लिए HD display होना आवश्यक है यदि आप HD एक्सपीरियंस चाहते हैं. और SD अभी भी टीवी प्रसारण में सबसे प्रमुख प्रारूप है.

# SD में पिक्सल की 480 रौ होती है जबकि HD में पिक्सल की 720 या 1080 रौ होती है.

हमें आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे अगर आपको और अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं | इन सब के अलावा अगर आलेख में कोई आप गलती पाते हैं तो वो भी कमेंट बॉक्स में में जरूर बताएं ताकि हम आगे आने वाले आलेख में सुधार कर पाए और आपको एक बेहतर सूचना से अवगत करा सके|

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!