You are currently viewing GIS और GPS में क्या अंतर है !!

GIS और GPS में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “GIS और GPS” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “GIS और GPS क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. लोग अक्सर इन दो टर्म में कंफ्यूज हो जाते है, कि GIS और GPS दोनों कहीं समान तो नहीं है. तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि ये दोनों समान नहीं होते हैं, और इनमे कई अंतर पाए जाते हैं, जिन्हे आज हम आपको बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

GPS क्या है | What is GPS in Hindi !!

GPS क्या है | What is GPS in Hindi !!

GPS का प्रयोग ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के लिए होता है। GPS उन उपग्रहों (satellites) का उपयोग करता है जो धरती पर आने वाले GPS रिसीवर को जानकारी भेजने के लिए पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। इसके जरिये लोगों को उनके स्थान का निर्धारण करने में मदद मिलती है।

GIS क्या है | What is GIS in Hindi !!

GIS क्या है | What is GIS in Hindi !!

GIS एक भौगोलिक सूचना प्रणाली है, जो कि एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है जो GPS satellites से एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करने में लोगों की मदद करता है। GIS का उपयोग डेटा के visual representations प्रदान करने के लिए किया जाता है। प्राप्त किए गए लगभग 80 प्रतिशत डेटा में कुछ स्थानिक तत्व होते हैं और जीआईएस डेटा को कल्पना करने में मदद करता है ताकि इससे कुछ अर्थ निकल सके।

Difference between GIS and GPS in Hindi | GIS और GPS में क्या अंतर है !!

GPS का पूरा नाम “Global Positioning System” और GIS का पूरा नाम “Geographical Information System” होता है.

GPS का प्रयोग ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के लिए होता है जबकि GIS एक भौगोलिक सूचना प्रणाली है, जो कि एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है.

# GPS उन उपग्रहों (satellites) का उपयोग करता है जो धरती पर आने वाले GPS रिसीवर को जानकारी भेजने के लिए पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं जबकि GPS satellites से एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करने में लोगों की मदद करता है।

GPS के जरिये लोगों को उनके स्थान का निर्धारण करने में मदद मिलती है और GIS का प्रयोग डेटा के visual representations को प्रदान करने के लिए किया जाता है.

हम पूरी उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके कुछ काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply