DSL और ADSL में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “DSL और ADSL” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “DSL और ADSL क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोनों द्वारा ही इंटरनेट की सुविधा प्राप्त कराई जाती है, लेकिन किस प्रकार आज हम आपको इसी के विषय में बताने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

DSL क्या है | What is DSL in Hindi !!

DSL का पूरा नाम “Digital Subscriber Line” है, जो सामान्य रूप से इंटरनेट सर्विस के लिए जाना जाता है, इसके द्वारा एक मॉडेम और एक फोन लाइन के बीच डिजिटल डेटा कनेक्शन का प्रयोग करके इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा दी जाती है. इसकी सबसे बड़ी खूबी ये होती है, कि जिस वक्त फ़ोन लाइन व्यस्त भी होती है अर्थात आप कॉल पर भी हैं, उस समय भी आप एक अच्छे इंटरनेट स्पीड का आनंद उठा सकते हैं.

इसकी समस्या मात्र इतनी है, कि जिस भी कंपनी का इंटरनेट आप प्रयोग कर रहे हैं, यदि आप उसके सेंट्रल ऑफिस के निकट इंटरनेट का प्रयोग करेंगे, तो स्पीड अच्छी रहती है और यदि आप सेंट्रल ऑफिस से अधिक दूरी पर इंटरनेट का प्रयोग करेंगे तो स्पीड कम हो जाती है. DSL के कई प्रकार होते हैं, जैसे: SDSL, VDSL, और ADSL.

ADSL क्या है | What is ADSL in Hindi !!

ADSL का पूरा नाम “Asymmetric Digital Subscriber Line” होता है, ये भी एक प्रकार की सर्विस है जिसमे डाटा की जो स्पीड भेजी है उसे अपस्ट्रीम और जो डाटा रिसीव किया जाता है, उसे डाउनस्ट्रीम कहते हैं. इसमें आने और जाने वाली स्पीड कभी भी समान नहीं होती है. इसमें पाई जाने वाली स्पीड समय समय पर बदलती रहती है.

सबसे अधिक अनुरोधित सेवा ADSL ही होती है. जब बात ADSL की की जाये, तो इसमें इंटरनेट सेवा प्रदाता उच्चतर बैंडविड्थ के लिए अपस्ट्रीम, डाउनस्ट्रीम या दोनों में विकल्प देता है. इसमें सभी प्रकार की सुविधा मौजूद हैं, लेकिन इसमें अच्छी स्पीड के लिए अधिक चार्ज किया जाता है.

Difference between DSL and ADSL in Hindi | DSL और ADSL में क्या अंतर है !!

# DSL का पूरा नाम “Digital Subscriber Line” और ADSL का पूरा नाम “Asymmetric Digital Subscriber Line” होता है.

# ADSL, DSL का ही एक प्रकार है.

# DSL, डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन सेवाओं के लिए सामान्य शब्द होता है जबकि ADSL, डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन का ही रूप है.

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी किसी लगी और आपके कितना काम आयी हमे अवश्य बताएं और यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव भी हो तो हमे बताना न भूले क्यूंकि हमे अच्छा लगेगा कि आप हमसे सम्पर्क कर के हमे और बेहतर बनाने में मदद करते हैं तो.

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!