You are currently viewing NCC और NSS में क्या अंतर है !! 

NCC और NSS में क्या अंतर है !! 

Difference between NCC and NSS in Hindi | NCC और NSS में क्या अंतर है !! 

NSS और NCC दोनों में बहुत ज्यादा अंतर होता है इसके अंदर NSS का मतलब एक नेशनल सर्विस स्कीम से होता है । यह एक स्टूडेंट विंग होती है जो कि समाज में होने वाले सामाजिक हित के कार्य में भाग लेती है । इसमें भाग लेने वाले छात्र अपने क्षेत्र में हो रहे सामाजिक कार्यों जैसे कि कोई सफाई अभियान, ब्लड डोनेशन, पौधारोपण अधिकारियों में भाग लेकर उसको पूर्ण करवाते हैं। जबकि NCC ऐसा संगठन है जिसका उद्देश्य भारत के युवा को समाज के अंदर प्रत्येक नागरिक के साथ चरित्र निर्माण, भाईचारे से रहना, अपने अनुशासन में चलना, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण की दृष्टि रखना, आशिक कार्य करने की भावना आदि आदर्शों का विकास करना है। इन सब के अलावा यह प्रदेश के अंदर किसी प्राकृतिक आपदा के आने पर सहायता के लिए सदैव तत्पर रहते हैं । आज की आलेख में हम आपको इन दोनों के मध्य अंतर की कड़ी को बताएंगे.

NCC क्या है | What is NCC in Hindi !!

एनसीसी का पूरा नाम राष्ट्रीय कैडेट कोर्प्स ( National Cadet Corps ) होता है जहां पर है सेना में भर्ती होने वाले छात्रों को सेना परीक्षा के लिए तैयार किया जाता है और प्रारंभिक परीक्षा हेतु प्रशिक्षण दिया जाता है। यह सब होने के बाद जब कोई छात्र सेना के अंदर अपना फार्म भरता है तो उसे विभिन्न प्रकार की छूट मिलती है। नेशनल कैडेट कॉर्प्स एक संस्था है जिसके द्वारा विद्यालय और महाविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को सेना में रहने की कला सिखाई जाती है और ट्रेनिंग दी जाती है । राष्ट्रीय कैडेट कोर की स्थापना अधिनियम 1948 के अंतर्गत हुई थी । राष्ट्रीय कैडेट कोर का स्लोगन ” एकता और अनुशासन है” ।

# एनसीसी के अंदर छात्र को 3 प्रकार से सर्टिफिकेट दिए जाते हैं|

# इसके अंदर ए सर्टिफिकेट के लिए आवेदक की आयु 15 वर्ष से कम होनी चाहिए | बी सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए छात्र की आयु 17 वर्ष से कम होनी चाहिए।

# छात्र को कम से कम 2 वर्ष के बाद भी सर्टिफिकेट प्राप्त होते हैं।

# ई सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाला छात्र भविष्य में भारतीय सेना के अंदर बड़ा पद प्राप्त नहीं कर सकता इसके बावजूद बी सर्टिफिकेट वाला सीमा के अंदर बड़े पद पर नौकरी कर सकता है।

# एनसीसी से प्राप्त सी सर्टिफिकेट किसी भी छात्र को भारतीय सेना में अर्ध सैनिक बल के अलावा भी अन्य सरकारी नौकरियों में विशेष प्रकार की सहायता प्रदान करने की सुविधा देता है।

# एनसीसी के सर्टिफिकेट से छात्रा सेना के किसी भी प्रकार की परीक्षाओं में भाग ले सकता है।

NSS क्या है | What is NSS in Hindi !!

NSS क्या है | What is NSS in Hindi !!

NSS का पूरा नाम राष्ट्रीय सेवा योजना होता है। राष्ट्रीय सेवा योजना एक भारत सरकार द्वारा संचालित एक केंद्रीय योजना होती है । NSS के अंदर प्रदेश के सभी विद्यालयों में महाविद्यालयों में छात्रों को सामुदायिक सेवाओं और कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए समय-समय पर अवसर प्रदान करता है। यह सभी कार्यक्रम भारत सरकार की युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित होता है। इन अवसरों में भाग लेने के लिए छात्र चाहे 12वीं पास हो या किसी संस्थान से ग्रैजुएट हो या फिर पोस्ट ग्रैजुएट हो इसमें भाग ले सकता है।

# NSS के प्रतिभागियों को भारत के अंदर राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत निम्नलिखित गतिविधियों में भाग लेना पड़ता है जिससे उनको सामुदायिक सेवा का एक अनुभव भी प्राप्त होता है।

# भारत के अंदर राष्ट्रीय एकता शिविर का आयोजन हर साल होता है जिसके तहत प्रत्येक शिविर की अवधि 7 दिनों तक हो सकती है ।

# भारत के अंदर साहसी कार्यक्रमों का आयोजन होता है । यह कार्यक्रम भी हर साल मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में पूरे भारत की तकरीबन 1500 राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रतिभागियों द्वारा इसमें भाग लिया जाता है। इन प्रतिभागियों में से तकरीबन 50 परसेंट लड़कियां होती है।

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपको समझ में भी आयी होगी. फिर भी आपको किसी प्रकार की गलती दिखे तो आप हमे नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे उसे अगले आलेख में सुधारने की. साथ ही यदि कोई सवाल या सुझाव हमारे लिए हों तो आप उन्हें भी हमे बता सकते हैं हम उसे आप के समक्ष लाने की पूरी कोशिश करेंगे.

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply