(खाद्य संरक्षण की परिभाषा) Food Preservation Definition in Hindi !!

0
3

खाद्य संरक्षण की परिभाषा | Definition of Food Preservation in Hindi !!

खाद्य संरक्षण सूक्ष्मजीवों (जैसे यीस्ट), या अन्य सूक्ष्मजीवों की वृद्धि को रोकता है (हालांकि कुछ तरीके भोजन के लिए सौम्य बैक्टीरिया या कवक को शुरू करके काम करते हैं), और वसा के ऑक्सीकरण को धीमा कर देते हैं जो कि कठोरता का कारण बनता है। खाद्य संरक्षण में ऐसी प्रक्रियाएं भी शामिल हो सकती हैं जो दृश्य गिरावट को रोकती हैं, जैसे कि भोजन की तैयारी के बाद उन्हें सेब में एंजाइमैटिक ब्राउनिंग प्रतिक्रिया।

भोजन को संरक्षित करने के लिए डिज़ाइन की गई कई प्रक्रियाओं में एक से अधिक खाद्य संरक्षण पद्धति शामिल है। फल को जाम में बदलकर संरक्षित करना, उदाहरण के लिए, उबलना (फल की नमी को कम करने और बैक्टीरिया आदि को मारने के लिए), शक्कर (उनकी पुन: वृद्धि को रोकने के लिए) और एक एयरटाइट जार (पुनरावृत्ति को रोकने के लिए) के भीतर सील करना शामिल है। भोजन के संरक्षण के कुछ पारंपरिक तरीकों में आधुनिक तरीकों की तुलना में कम ऊर्जा इनपुट और कार्बन पदचिह्न दिखाया गया है।

Previous article(जीवाश्म की परिभाषा) Fossil Definition in Hindi !!
Next article(भोजन की परिभाषा) Food Definition in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!