X
    Categories: Gyan

(डेंगू की परिभाषा) Definition of Dengue in Hindi !!

(डेंगू की परिभाषा) Definition of Dengue in Hindi !!

डेंगू मच्छरों द्वारा प्रसारित एक तीव्र वायरल बीमारी है, जिसके होने पर सिरदर्द, बुखार, जोड़ों में दर्द और त्वचा पर लाल चकत्ते हो जाते हैं. इसमें बहुत कमजोरी हो जाती है और व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स तीव्रता से कम होने लगती हैं. इसे हड्डीतोड़ बुखार (ब्रेकबोन फीवर) भी कहा जाता है.

डेंगू बुखार के होने के कारण !!

डेंगू बुखार डेंगू मच्छर के काटने से होता है, जिसके बाद व्यक्ति के पुरे शरीर में बहुत दर्द होता है और बहुत तेज बुखार आता है और सर दर्द होने लगता है. इसमें शरीर में चक्क्ते भी पड़ जाते हैं. इस बुखार के दौरान व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से कम होने लगती है और हीमोग्लोविन भी कम होने लगता है.

डेंगू बुखार में व्यक्ति को बहुत सारा पानी पीना चाहिए, जो उसके शरीर के लिए काफी अच्छा होता है और जैसे ही इसके लक्षण दिखाई दें वैसे ही डॉक्टर के पास जाएँ और अपना सही उपचार करवाए.

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!