X
    Categories: Gyan

(डेटा प्रविष्टि परिभाषा) Data Entry Definition in Hindi !!

डेटा प्रविष्टि परिभाषा | Definition of Data Entry in Hindi !!

डेटा प्रविष्टि जिसे हम डेटा एंट्री के नाम से भी जानते हैं यह एक इलेक्ट्रॉनिक माध्यम जैसे कंप्यूटर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में सूचना को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है। डाटा एंट्री या तो मैन्युअल रूप से या स्वचालित रूप से मशीन या कंप्यूटर का उपयोग करके किया जा सकता है। अधिकांश डेटा प्रविष्टि कार्य प्रकृति में समय लेने वाले होते हैं, हालांकि डेटा प्रविष्टि को अधिकांश संगठनों के लिए एक बुनियादी, आवश्यक कार्य माना जाता है।

डेटा एंट्री का अर्थ है कि एक उपकरण को संचालित करना, जो अक्सर एक कुंजीपटल होता है, जिसे इनपुट डेटा के लिए उपयोग किया जाता है, जो कि कंपनी के सिस्टम में वर्णानुक्रमिक, संख्यात्मक, या प्रतीकात्मक हो सकता है ।

डेटा एंट्री ऑपरेटर को डेटा को सत्यापित या संपादित करने के लिए जरूरी हो सकता है क्योंकि यह दर्ज किया जाता है या यह काम दूसरे व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है डेटा हाथ से लिखित रूप से भी आ सकता है या ऑडियो फाइल भी हो सकती है.

डाटा साईंटिस्ट क्या है

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!