X
    Categories: Gyan

(Acid & Base) अम्ल और क्षार में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों….आज हम आपको एसिड और बेस के बारे में जानकारी देंगे। हम बताएंगे कि एसिड और बेस क्या है और इनमे क्या क्या अंतर पाए जाते हैं. वैसे तो हम सभी जानते हैं कि एसिड और बेस दोनों रसायन विज्ञान का ही भाग है लेकिन कुछ लोग दोनों में अंतर न कर पाने के कारण इन्हे अच्छे से नहीं समझ पाते। इसलिए आज हम कोशिश करेंगे कि आपको एसिड और बेस की अच्छी जानकारी दे पाए. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

अम्ल क्या है | What is Acid in Hindi !!

Acid जिसे हिंदी में अम्ल कहा जाता है इसका स्वाद हमेशा खट्टा होता है. यदि आप किसी भी खट्टी चीज का सेवन करते हैं तो उसमे कहीं न कहीं अम्ल अर्थात Acid होता ही होता है. ये नीले लिटमस को लाल कर देता है. और ये हमेशा पानी में H+ आयन बताना है. एसिड कई जगह पर नुकसान दायक भी है और कई जगह पे फायदे मंद भी.

जिन जिन फलों में भी खट्टापन पाया जाता है उनमे अम्ल होता है जैसे कि: Lemon (नींबु), curd (दही), tamarind (ईमली), unripe fruits (कच्चे फल). एसिड को उसके खट्टे स्वाद के कारण पहचाना जाता है. Acid का dilution एक उष्माक्षेपी प्रक्रिया है।

एसिड मेटल के साथ प्रतिक्रिया कर के hydrogen gas बनता है. एसिड का खोल पानी में बिजली बनाती है. एसिड क्षार के साथ प्रतिक्रिया कर के नमक बनाता है.

अम्ल के प्रकार | Types of Acid in Hindi !!

  • सान्द्र तथा तनु अम्ल
  • मजबूत और कमजोर एसिड
  • खनिज अम्ल
  • प्राकृतिक एसिड या कार्बनिक अम्ल
  • आदि

क्षार क्या है | What is Base in Hindi !!

Base जिसे रसायन विज्ञान में क्षार के रूप में जानते हैं. इसका स्वाद बिटर अर्थात थोड़ा कड़वा होता है. इसे जब छुआ जाता है तो साबुन के झाग की तरह महसूस होता है. ये लाल लिटमस पेपर को नीला कर देता है. उदाहरण के लिए यदि कुछ पदार्थ का नाम लिया जाये तो उसमे “कॉस्टिक सोडा, वाशिंग सोडा, पोटैशियम हाइड्रॉक्साइड और बुझा हुआ चूना आदि” आता है.

सभी प्रकार के मेटल ऑक्साइड, मेटल हाइड्रॉक्साइड तथा मेटल कार्बोनेट क्षार होते हैं. ये पूरी तरह से अम्ल से विपरीत होता है. ये oh अयन बनाता है जैसे की NaOH आदि. जब अम्ल और क्षार की प्रतिक्रिया होती है तो ये एक दूसरे को उदासीन बनाता है और साथ ही साल्ट और पानी बनाता है.

क्षार के प्रकार | Types of Base in Hindi !!

  • पानी में घुलनशील क्षार या भस्म: Alkalis.
  • पानी में अघुलनशील क्षार या भस्म: base.

Difference between Acid and Base in Hindi | अम्ल और क्षार में क्या अंतर है !!

# Acid का स्वाद खट्टा होता है और Base का स्वाद कड़वा होता है.

# Acid हमेशा पानी में H+ आयन देता है और Base हमेशा OH- आयन देता है.

# Acid नीले लिटमस पेपर को लाल कर देता है और Base लाल लिटमस पेपर को नीला कर देता है.

# Acid के उदाहरण: HCL, H2SO4, HNO3, आदि और Base के उदाहरण NaOH, Ca(OH)2, NH4OH आदि.

# Acid हमेशा hydrogen रखता है और Base हमेशा OH रखता है.

# जब Acid और Base दोनों प्रतिक्रिया करते हैं तो उदासीन कर देते हैं एक दूसरे को और नमक और पानी बनाते है.

# ये दोनों एक दूसरे के बिलकुल विपरीत होते हैं.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!