You are currently viewing स्वर्ग में और नरक में क्या अंतर है !!

स्वर्ग में और नरक में क्या अंतर है !!

हेलो दोस्तों…हम आज के आलेख एक ऐसा विषय उठा के लाये हैं जिसमे हर एक मनुष्य को रूचि होती है जी हाँ दोस्तों आज हम आपको स्वर्ग और नरक के बारे में कुछ जानकारियां देने जा रहे हैं. जो आपके मन की कई दुविधाओं को काफी हद तक दूर कर सकता है. आज हम आपको बताएंगे की आखिर स्वर्ग और नरक होता क्या है. और इनमे क्या क्या अंतर होते हैं.

स्वर्ग क्या है !!

कई ग्रंथों और पुराणों में लिखा गया है कि हम जब पृथ्वी पे जन्म लेते हैं और भगवान के बनाये हुए नियमों का पालन करते हुए जीवन व्यतीत करते हैं और कुछ गलत कार्य नहीं करते हैं और काम, लोभ, मोह, लालसा आदि से खुद को दूर रखते हुए लोगों के जीवन में भी खुशियां भरते हैं और कुछ समय भगवान की आराधना करते हैं तो मृत्यु के बाद हमे स्वर्ग की प्राप्ति होने के चांस बढ़ जाते हैं जहां आपको किसी प्रकार का असंतोष और दुःख महसूस नहीं होता है और आपको कोई पीड़ा नहीं सहनी पड़ती है. उसे ही स्वर्ग कहते हैं.

नरक क्या है !!

जैसा कि ऊपर बताया की ग्रंथों और पुराणों में लिखा है की हमे अपना जीवन नियमों के साथ बिताना चाहिए और यदि आप उन नियमों को तोटते हैं और गलत काम करते हैं और काम, लोभ और मोह में पड़ते हैं तो आपकी मृत्यु के बाद आपको नरक की प्राप्ति होती है. जिसमे कई प्रकार की सजा हर दुष्ट आत्मा के लिए पहले से निर्धारित की गयी है. जिसे उसे भोगना ही पड़ता है यही नरक कहलाता है.

स्वर्ग में और नरक में अंतर !!

# स्वर्ग वो है जहाँ मरने के बाद जाके आपको सुख शांति का अनुभव हो और नरक वो है जहाँ जाने के बाद आपको दुःख और तकलीफ का अनुभव हो.

# स्वर्ग में अच्छे कर्मों के आधार पे भेजा जाता है और नरक में बुरे कर्मों के आधार पे.

# जिन्होंने अपने जीवन काल में अच्छे काम किये होते हैं उन्हें स्वर्ग मिलता है और जिन्होंने बुरे कर्म किये होते उन्हें नर्क भेजा जाता है.

# स्वर्ग में अच्छी आत्माएं रहती हैं और नरक में बुरी आत्माएं। क्यूंकि स्वर्ग में वही व्यक्ति भेजे जाते हैं जिन्होंने अच्छे कार्य किये होते हैं और जिन्होंने अच्छे कार्य किये होते हैं उन्हें अच्छी आत्मा कहना गलत नहीं होगा और वहीं जिन लोगों ने बुरे कार्य किये होते हैं उन्हें बुरी आत्मा कहना गलत नहीं होगा और वही नरक भेजे जाते हैं.

# स्वर्ग को इस्लाम में जन्नत कहा गया है और नरक को जेहन्नूम’.

# कहा जाता है की मृत्यु के बाद यमराज आत्मा को यमलोक लेके जाते हैं जहाँ जाके ही आत्मा के अच्छे बुरे कर्मों का फैसला होता है.

तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी किसी लगी और आपके कितना काम आयी हमे अवश्य बताएं और यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव भी हो तो हमे बताना न भूले क्यूंकि हमे अच्छा लगेगा कि आप हमसे सम्पर्क कर के हमे और बेहतर बनाने में मदद करते हैं तो.

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply