H. C. Verma Biography in hindi

हरीश चंद्र वर्मा उर्फ़ एच सी वर्मा एक IIT कानपूर के रिटायर अध्यापक व एक्सपेरिमेंटल फिजिसिस्ट हैं. जिनका जन्म 3 अप्रैल 1952 में हुआ. इन्होने अपना करियर नुक्लेअर फिजिक्स में बनाया. इन्होने फिजिक्स की कई सारी किताबें लिखी हैं जिन्हे कॉलेज, इंटरमीडिएट व स्कूलों में पढ़ाया जाता है. इनकी सबसे प्रशिद्ध किताब two-volume book Concepts of Physics है.

इनकी एक खुद की वेबसाइट है जहां ये बुक को अच्छे तरीके से अंडरग्रेजुएट बच्चों तक पंहुचा रहे हैं ऑनलाइन। उन्होंने आईआईटीके परिसर के पास रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के सामाजिक उत्थान के लिए शिक्षा सोपान जैसी पहल की सह-स्थापना की है।

पहले का जीवन

उन्होंने अपना बचपन पटना में व्यतीत किया है. इन्होने अपने बेसिक मैथ की शिक्षा अपने पिता जी श्री गणेश प्रसाद वर्मा से ली जो की एक अध्यापक थे. इन्होने अपनी बेसिक शिक्षा भारतीय स्कूलों द्वारा प्राप्त की जहाँ इन्हे पास होने तक में मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. लेकिन इन्होने जब अपना स्कूल पूरा कर के Patna Science कॉलेज में एडमिशन लिया तो वहां इनका पूरा जीवन बदल गया और ये एक होनहार शिष्य में बदल गए.

जब इन्होने Patna Science कॉलेज में एडमिशन लिया तो इन्होने वहां पाया की वहां का माहौल पहले जिन स्कूलों में ये पढ़ते थे उनसे काफी अलग था और Patna Science कॉलेज के अध्यापक बहुत काबिल और अपने शिष्यों को काबिल बनाने की क्षमता रखते थे जिन्होंने एक ऐसे शिष्य को बदल दिया जो पहले पास होने में भी असमर्थ था और बाद में वो टॉप थ्री पोजीशन में था पटना यूनिवर्सिटी में.

करियर

Patna Science College

1980 में इन्होंने पटना साइंस कॉलेज में एक अध्यापक के रूप कार्य किया जहां इन्होने अपने 15 वर्ष दिए उसके बाद ये IIT Kanpur में चले गए.

IIT Kanpur

1994 में वर्मा जी ने को ज्वाइन किया एक assistant professor के रूप में, जहाँ इन्होने कई सारे कोर्सेज पढ़ाये। जैसे की क्वांटम फिजिक्स, नुक्लेअर फिजिक्स आदि. इन्होने एमएससी और पीएचडी के बच्चों को शिक्षा दी. आईआईटी कानपुर में, अपने नियमित कार्य के अलावा, उन्होंने शिक्षा और समाज के लाभ के लिए कई सामाजिक-शैक्षणिक पहल की।  इनमें से कुछ पहल स्कूल भौतिकी परियोजना, शिक्षा सोपान और उत्साही भौतिकी शिक्षक हैं। वह शिक्षण भौतिकी में 38 वर्षों के बाद, 30 जून 2017 को औपचारिक शिक्षण से सेवानिवृत्त हुए।

Publications

अभी तक इन्होने 139 रिसर्च पेपर पब्लिश किये हैं, इतना ही नहीं इन्होने कई सारी फिजिक्स की किताबें भी लिखी है स्कूल और इंटरमीडिएट के बच्चों के लिए. इनकी सबसे ज्यादा चलने वाली किताब कांसेप्ट ऑफ़ फिजिक्स है.

Ankita Shukla :अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!