X
    Categories: Gyan

TET और CTET में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको बताने जा रहे हैं “TET और CTET” के बारे में. आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी करना पसंद करता है और उसमे भी अध्यापक की अधिकतर लोग नौकरी करना पसंद करते हैं. क्यूंकि इसके जरिये लोग भारत का भविष्य संबारने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं और साथ ही कुछ घंटो की नौकरी कर के सुकून से अपना जीवन बीता सकते हैं.

लेकिन आज कल सरकारी अध्यापक बनने के लिए कई प्रकार की परीक्षा रख दी गयी हैं. उन्ही परीक्षाओं में से “TET और CTET” भी एक हैं. वैसे तो दोनों का कार्य समान है लेकिन फिर इनमे कुछ असमानताएं हैं. जिन्हे आज हम आपको बताने की कोशिश करेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि “TET और CTET क्या होता है और इनमे क्या अंतर होता है?”. लेकिन इसे बताने से पहले हम आपको अपने पाठकों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देना चाहते हैं.

दोस्तों हम अपने ब्लॉग में जितने भी जबाब लेके आते हैं वो कहीं न कहीं लोगों के मन में उठने वाले प्रश्नो के जबाब हैं. जो हमे तब पता चल पाते हैं जब हमारे पाठक हमे वेबसाइट के कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के इनके जबाब पूछते हैं. हम उन सवाल का जबाब अवश्य लेके आते हैं. लेकिन कभी कभी हमे थोड़ा विलम्ब हो जाता है लेकिन आप लोगों द्वारा पूछे गए सवाल के उत्तर हम आपको देने की पूरी कोशिश करते हैं. तो यदि आप लोगों के मन में कोई सवाल हो तो आप भी कमेंट बॉक्स के जरिये हमसे पूछ सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

TET क्या है | What is TET in Hindi !!

TET का पूरा नाम “Teacher Eligibility Test” होता है. ये एक भारतीय एंट्रेंस टेस्ट है जो की सरकारी अध्यापकों के लिए रखा गया है. इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना जरूरी कर दिया गया है सरकारी अध्यापक के पद के लिए. ये टेस्ट उन लोगों के लिए है जो लोग कक्षा 1 से लेके कक्षा 8 तक के बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं. इनमे दो तरह के एग्जाम होते हैं जिसमे पेपर एक: कक्षा 1 से लेके कक्षा 5 तक के लिए है और पेपर दो: कक्षा 6 से लेके कक्षा 8 तक के लिए है. ये राज्य सरकार द्वारा कराया जाता है.

CTET क्या है | What is CTET in Hindi !!

CTET का पूरा नाम “Central Teacher Eligibility Test” होता है. ये भी TET की तरह भारतीय एंट्रेंस टेस्ट है और ये भी सरकारी अध्यापकों के लिए रखा गया है. इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर के आप किसी भी राज्य के सरकारी अध्यापक के पद के लिए नियुक्त किये जा सकते हैं. ये एग्जाम केंद्र सरकार द्वारा करवाया जाता है. और इसमें अधिकतर केंद्रीय स्कूल आदि में अध्यापक बनने के मौके मिलते हैं.

Difference between TET and CTET in Hindi | TET और CTET में क्या अंतर है !!

# TET और CTET दोनों टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट हैं. TET राज्य सरकार द्वार करवाया जाता है और CTET केंद्र सरकार द्वारा .

# TET को उत्तीर्ण करने के बाद आपको अपने ही राज्य में सरकारी स्कूल में नौकरी मिलती है और CTET में आपको किसी भी राज्य में केंद्रीय विद्यालय में नौकरी मिलती है.

# TET के द्वारा आपको एक state government job मिलती है और CTET के द्वारा आपको central government job मिलती है.

# TET से CTET थोड़ा कठिन माना जाता है.

# TET राज्यीय स्तर का होता है और CTET केंद्रीय स्तर का होता है.

# TET एग्जाम को हर राज्य का एजुकेशन बोर्ड करवाता है और इसमें सरकारी फंडेड स्कूल में नौकरी दी जाती है और CTET एग्जाम को सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन के द्वारा कराया जाता है जो मिनिस्ट्री ऑफ़ ह्यूमन एंड डेवलपमेंट के निर्देशानुसार कार्य करती है. इसमें केंद्रीय विद्यालय और टिबेटन स्कूल आदि में नौकरी दी जाती है.

# आप यदि बीएड किये हैं तो आप इन दोनों में से किसी भी एग्जाम को दे सकते हैं.

# इन दोनों एग्जाम को कराने का मुख्य उद्देश्य सरकार का ये पता करना है कि आप सरकारी स्कूल में पढ़ाने योग्य हैं कि नहीं.

# जिस राज्य से आपने TET का एग्जाम उत्तीर्ण किया होता है आप केवल उसी राज्य के स्कूल के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन CTET में आप दूसरे राज्यों में भी अप्लाई कर सकते हैं.

# दोनों की एलिजिबिटी समान है.

उम्मीद है दोस्तों कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके काफी काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई गलती आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

Ankita Shukla: अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 1.5 साल का SEO और 3.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद 😊😊😊 !!