X
    Categories: Gyan

(Tax & Fee) कर और शुल्क में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Tax & Fee” अर्थात “कर और शुल्क” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “कर और शुल्क क्या है और इनमें क्या अंतर होता है?”. दोनों ही बहुत अलग अलग हैं, लेकिन कभी कभी लोग इन्हे समान से समझने लगते हैं, जो कि गलत है. दोस्तों आज का टॉपिक हमारा भी “कर और शुल्क” के ऊपर बेस्ड है. जिसमे हम इन दोनों के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

कर क्या है | What is Tax in Hindi !!

कर जिसे अंग्रेजी में “Tax” कहते हैं, वो एक प्रकार का भार होता है, और इसमें करदाता को केवल यह लाभ मिलता है कि वह सभी लोगों के साथ लाभ में समान भागीदार होगा. कर और कुछ नहीं बल्कि कर विभाग के द्वारा सामाजिक प्रगति के लिए धन वसूली है, जो विधि के द्वारा प्रवर्तनीय है. ये किसी विशेष सेवा के बदले किया गया भुगतान नहीं होता है. कर वाला धन समाज के हित और विकास में खर्च किया जाता है.

शुल्क क्या है | What is Fee in Hindi !!

शुल्क को अंग्रेजी में “Fee” के नाम से जाना जाता है, ये किसी विशेष सेवा के लिए किया गया भुगतान होता है. शुल्क जिससे लिया जाता है और जो लेता है वो शुल्क दाता को विशिष्ट सेवा प्रदान करता है. शुल्क समाज के हित के लिए नहीं बल्कि शुल्कदाता के हित के लिए होता है. जिस प्रकार एक छात्र अपनी पढाई के लिए शुल्क देता है और शिक्षा ग्रहण करता है.

Difference between Tax and Fee in Hindi | कर और शुल्क में क्या अंतर है !!

# कर एक प्रकार का भार होता है, और इसमें करदाता को केवल यह लाभ मिलता है कि वह सभी लोगों के साथ लाभ में समान भागीदार होगा जबकि शुल्क किसी विशेष सेवा के लिए किया गया भुगतान होता है.

# कर सरकार द्वारा लिया जाता है जबकि शुल्क कोई भी विशेष सेवा देने के लिए ले सकता है.

# कर समाज के हित के लिए होता है जबकि शुल्क, शुल्कदाता के हित के लिए होता है.

# कर और कुछ नहीं बल्कि कर विभाग के द्वारा सामाजिक प्रगति के लिए धन वसूली है, जो विधि के द्वारा प्रवर्तनीय है जबकि शुल्क, शुल्क दाता को विशिष्ट सेवा प्रदान करने के लिए होता है.

# कर के जरिये समाज का विकास किया जाता है जबकि शुल्क के जरिये शुल्कदाता को लाभ दिया जाता है.

हमें आशा है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे अगर आपको और अन्य किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं | इन सब के अलावा अगर आलेख में कोई आप गलती पाते हैं तो वो भी कमेंट बॉक्स में में जरूर बताएं ताकि हम आगे आने वाले आलेख में सुधार कर पाए और आपको एक बेहतर सूचना से अवगत करा सके. धन्यवाद!!

Ankita Shukla: ✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!