You are currently viewing प्रिंसिपल और हेडमास्टर में क्या अंतर है !!

प्रिंसिपल और हेडमास्टर में क्या अंतर है !!

Difference between Principal and Headmaster in Hindi | प्रिंसिपल और हेडमास्टर में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों..आज हम आपको “Principal और Headmaster” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “Principal और Headmaster क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोनों शब्दों को लेके लोगों को काफी confusion बनी रहती है, जिसके चलते हमारे पास भी कमेंट बॉक्स में कमेंट के जरिये यही सवाल कई लोगों द्वारा पूछा गया, इसलिए आज हम अपनी पूरी कोशिश के साथ आपको दोनों के बीच के अंतर समझाने की कोशिश करेंगे. और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम जिस जानकारी को लेके आये हैं वो हमने इंटरनेट द्वारा ही प्राप्त की है. फ़िलहाल चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

प्रिंसिपल क्या है | What is Principal in Hindi !!

प्रिंसिपल क्या है | What is Principal in Hindi !!

Principal को एक पब्लिक स्कूल के मुख्य प्रशासक के रूप में जाना जाता है, ये किसी भी कॉर्पोरेट स्कूल का मुख्य प्रशासक होता है, जिसकी रैंक सारे डिपार्टमेंट में पहले स्थान पे होती है. Principal, head master से थोड़ा उच्च स्तर का माना जाता है.

कुछ लोगों का मानना ये भी है कि कॉलेज का मुख्य प्रशासक प्रिंसिपल होता है. लेकिन आजकल English medium schools (ICSE/CBSE) के मुख्य प्रशासक को भी principal कहा जाता है.

हेडमास्टर क्या है | What is Headmaster in Hindi !!

हेडमास्टर क्या है | What is Headmaster in Hindi !!

हेडमास्टर को हेडमिस्ट्रेस भी कहा जाता है, ये प्राइवेट स्कूल में मुख्य प्रशासक होते हैं. यदि भारत की बात करे, तो प्राइवेट स्कूल जिनकी फीस और पढ़ाई उच्च स्तर की होती है, उनके लिए ब्रिटिश मॉडल से “हेडमास्टर” शब्द उधार लिया गया है. और कभी कभी “हेडमास्टर” स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक को भी कहा जाता है.

और कुछ लोगों का मानना है कि प्राइमरी स्कूल में मुख्य प्रशासक को हेडमास्टर और अन्य स्कूल के मुख्य प्रशासक को प्रिंसिपल कहा जाता है.

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा मिली जानकारी पसंद आयी होगी यदि फिर भी कोई गलती आपको दिखती है या कोई सुझाव और सवाल आपके मन में होता है, तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिये बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे आपको पूरी जानकारी देने की और आपके सुझावों के अनुसार काम करने की. धन्यवाद !!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply