(Oats & Barley) जई और जौ में क्या अंतर है !!

0
26
 Difference between Oats and Barley in Hindi | जई और जौ में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों, आज के आलेख में हम आपको Oats and Barley (जई और जौ ) के बारे में बताएंगे तथा इससे होने वाले फायदों से अवगत करवाएंगे। जई और जौ का सेवन मानवीय शरीर के लिए बहुत अच्छा रहता है। जई और जौ का उपयोग खाने की सामग्री के साथ साथ पशुओं के खाने की फीड तैयार करने में लिया जाता है । इनके सेवन से पशुओं में दूध की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ती है।

जई क्या है | What is Oats in Hindi !!

 

जई क्या है | What is Oats in Hindi !!

जई का वैज्ञानिक नाम एवेंना सैटिवा है। ओट्स का उपयोग सामान्यता खाने के लिए किया जाता है। ओट्स को एक अनाज के रूप में भी जाना जाता है । ओट्स खेतों के अंदर बीज से पैदा होता है । मानवीय शरीर के विकास के लिए ओट्स का उपयोग बेहद जरूरी होता है। ओट्स कि भारत के कृषि वाले इलाकों में खेती की जाती है । यह तकरीबन 6 से 7 महीने पकने में लेता है । इसके बाद ओट्स की मशीन के द्वारा कटाई कर निकलवा दिया । तथा इसी बाजार में बेच दिया जाता है | जहां से इसका असली प्रोडक्शन शुरू होता है । ओट्स का उपयोग विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ साथ पशुधन फीड बनाने में किया जाता है।

जौ क्या है | What is Barley in Hindi !!
जौ (Barley)

जौ क्या है | What is Barley in Hindi !!

जौ का वैज्ञानिक नाम होर्डियम वल्गारे एल है । इसको एक अनाज के रूप में जाना जाता है परंतु यह एक घास के रूप में होता है । जौ की एक उच्च गुणवत्ता वाला अनाज माना जाता है। जौ शुरू में बनने वाले अनाजों में से एक है । वर्तमान में भारत में जौ को तकरीबन सभी क्षेत्रों में उगाया जाता है। भारत के अंदर विभिन्न संस्कृति वाले क्षेत्रों के अंदर जौ की रोटी बना कर खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है । इसका उपयोग तिब्बत राज्यों में विभिन्न व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। जौ का उपयोग सबसे ज्यादा बियर पेय पर्दाथ बनाने में बड़े पैमाने पर किया जाता है ।

 Difference between Oats and Barley in Hindi | जई और जौ में क्या अंतर है !!

# लैटिन भाषा के अंदर जई को Avena sativa  के नाम से जाना जाता है तथा जौ को लैटिन भाषा में होर्डियम वल्गारे के नाम से जाना जाता है ।

# जई के अंदर खनिज और प्रोटीन भारी मात्रा में होते हैं । इसके बावजूद जौ फाइबर, मैग्नीज, और तांबे से परिपूर्ण होता है।

# ओट्स का उपयोग इंसानों के साथ साथ पशुओं के भी खाद्य पदार्थ में किया जाता है । जौ का उपयोग पशुओं के खाने में किया जाता है परंतु ज्यादातर पशु इसके पतवारों के कारण इससे परहेज करते हैं तथा बियर बनाने में इसका उपयोग ज्यादा होता है।

# जई का उपयोग नाश्ते में दलिया और बेकिंग बनाने में किया जाता है इसके बावजूद जौ का उपयोग नाश्ते में एक अनाज के रूप में किया जाता है।

# जई के उत्पादन के लिए विभिन्न प्रकार की ठंडी मिट्टी,नम जलवायु ज्यादा मददगार रहती है इसके बावजूद जौ दुनिया भर के सभी क्षेत्रों में उगाया जा सकता है

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी यदि कोई गलती आपको दिखती है या कोई सुझाव और सवाल आपके मन में हो तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिये बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे आपको पूरी जानकारी देने की.

जई क्या है | What is Oats in Hindi !!
जई (Oats)

 

जौ क्या है | What is Barley in Hindi !!
जौ (Barley)

 

जौ क्या है | What is Barley in Hindi !!
जौ (Barley)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here