(स्थलमंडल की परिभाषा) Lithosphere Definition in Hindi !!

0
5

स्थलमंडल की परिभाषा | Definition of Lithosphere in Hindi !!

एक स्थलमंडल एक स्थलीय-प्रकार के ग्रह या प्राकृतिक उपग्रह का कठोर, सबसे बाहरी आवरण है। पृथ्वी पर, यह क्रस्ट और ऊपरी मेंटल के हिस्से से बना है जो हजारों साल या उससे अधिक के समय के पैमाने पर लोचदार व्यवहार करता है। क्रस्ट और अपर मेंटल को रसायन विज्ञान और खनिज विज्ञान के आधार पर प्रतिष्ठित किया जाता है।

स्थलमंडल को चट्टान और पपड़ी की सतह के रूप में परिभाषित किया गया है जो पृथ्वी को कवर करती है। स्थलमंडल का एक उदाहरण पश्चिमी उत्तरी अमेरिका में रॉकी पर्वत श्रृंखला है। पृथ्वी का बाहरी भाग, जो क्रस्ट और ऊपरी मेंटल से बना है, लगभग 100 किलोमीटर (62 मील) मोटा है। पृथ्वी का ठोस, पथरीला भाग; भूपर्पटी।

 

Previous article(साहित्य की परिभाषा) Literature Definition in Hindi !!
Next article(रेखाखंड की परिभाषा) Line Segment Definition in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!