(Liberty & Freedom) स्वाधीनता और स्वतंत्रता में क्या अंतर है !!

0
6
Difference between Liberty and Freedom in Hindi | स्वाधीनता और स्वतंत्रता में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “liberty और freedom” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “liberty और freedom क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. Liberty और freedom दोनों ही एक दूसरे के पर्यायवाची हैं, जिसका अर्थ स्वतंत्रता है. लेकिन दोनों में से किसको किस स्थान में प्रयोग करना ठीक रहेगा, इस बात में अक्सर लोग कंफ्यूज हो जाते हैं. आज का टॉपिक दोस्तों इसी पर बेस्ड है, जिसमे हम आपको दोनों के बीच के अंतर और दोनों का अर्थ समझाने की कोशिश करेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

स्वाधीनता क्या है | What is Liberty in Hindi !!

स्वाधीनता क्या है | What is Liberty in Hindi !!

शब्द “स्वाधीनता” जिसे अंग्रेजी में “liberty” के नाम से जाना जाता है, इसे लैटिन शब्द “libertatem” से लिया गया है जिसका अर्थ है “freedom अर्थात स्वतंत्रता” या “एक फ्रीमैन की स्थिति” है. यह पुरानी फ्रांसीसी शब्द “लिबरेट” के माध्यम से अंग्रेजी भाषा में आया था जिसका अर्थ है “स्वतंत्रता। “स्वाधीनता या लिबर्टी (Liberty) का अर्थ है व्यक्ति द्वारा अपने क्रियाकलापों का स्वयं द्वारा नियंत्रण रखना। स्वाधीनता के बहुत से अभिप्राय हैं जिनमें व्यक्ति के समाज के साथ सम्बन्धों को भिन्न-भिन्न प्रकार से दर्शाया गया है।

स्वाधीनता व्यक्ति को उसके अधिकार, विश्वास, अपने आप को अभिव्यक्त करने और बंधनो से मुक्त होने तथा अपने अनुसार की जिंदगी को चुनने की शक्ति देता है. यह बिना बंधनों के कार्य करने और बोलने की शक्ति होने की स्थिति है। ”

स्वतंत्रता क्या है | What is Freedom in Hindi !!

स्वतंत्रता क्या है | What is Freedom in Hindi !!

स्वतंत्रता” जिसे अंग्रेजी में “Freedom” के नाम से जाना जाता है, इसको राजनीतिक, सामाजिक और नागरिक स्वतंत्रता का आनंद लेने के लिए स्वतंत्र होने की स्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है। यह किसी के कार्यों, और संयम या कारावास से मुक्त होने की स्थिति को तय करने की शक्ति प्रदान करता है। यह स्वतंत्रता, विशेषाधिकार, उद्धार और स्वतंत्रता शब्द का पर्याय माना जाता है। ”

स्वतंत्रता को आधुनिक काल का प्रमुख राजनैतिक दर्शन माना गया है। ये उस स्थिति का बोध कराने के लिए है जिसमें किसी एक राष्ट्र, देश या राज्य द्वारा अपनी इच्छा के अनुसार कार्य करने पर किसी दूसरे व्यक्ति/ समाज/ देश का किसी प्रकार का प्रतिबन्ध या मनाही नहीं लगाई जा सकती है।

Difference between Liberty and Freedom in Hindi | स्वाधीनता और स्वतंत्रता में क्या अंतर है !!

# स्वाधीनता व्यक्ति को उसके अधिकार, विश्वास, अपने आप को अभिव्यक्त करने और बंधनो से मुक्त होने तथा अपने अनुसार की जिंदगी को चुनने की शक्ति देता है जबकि स्वतंत्रता को राजनीतिक, सामाजिक और नागरिक स्वतंत्रता का आनंद लेने के लिए स्वतंत्र होने की स्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है।

# “स्वतंत्रता” “स्वाधीनता” की तुलना में अधिक ठोस अवधारणा है।

# “लिबर्टी” लैटिन शब्द “लिबर्टेटम” से आया है जिसका अर्थ है “स्वतंत्रता की स्थिति” जबकि “freedom” अंग्रेजी शब्द “freodom” से है जिसका अर्थ है “स्वतंत्र इच्छा की स्थिति।”

हम आपसे उम्मीद करते है कि आपको हमारे द्वारा लिखे गए ब्लॉग में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी और आपके कुछ काम भी आयी होगी. यदि फिर भी कोई त्रुटि आपको हमारे ब्लॉग में दिखे या आपके मन में कोई अन्य सवाल या सुझाव हो तो वो भी आप हमसे पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे उस सवाल का जबाब आपको देने और आपके सुझाव को समझने और उसे पूरा करने की. धन्यवाद !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here