You are currently viewing JEE Main और JEE Advanced में क्या अंतर है !!

JEE Main और JEE Advanced में क्या अंतर है !!

Difference between JEE Main and JEE Advanced in Hindi | JEE Main और JEE Advanced में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों….आज हम आपको “JEE Main और JEE Advanced” के विषय में बताने जा रहे हैं. जैसा कि हम सब जानते हैं कि ये दोनों एग्जाम अच्छे टेक्निकल कॉलेज में admission के लिए एंट्रेंस का कार्य करते हैं. लेकिन इनमे अंतर क्या है? आज हम इस विषय में बात करेंगे. आज हम बताएंगे कि “JEE Main और JEE Advanced क्या है और इनमे क्या अंतर है?”. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

JEE Main क्या है | What is JEE Main in Hindi !!

दोनों ही राष्ट्रिय स्तर के एंट्रेंस एग्जाम हैं, जिनके जरिये भारत के premier engineering institutes में admission पाया जाता है. क्यूंकि बात अभी हम JEE Mains की कर रहे हैं इसलिए आपको इसी के विषय में हम पहले बताते हैं. JEE Mains एंट्रेंस टेस्ट CBSE के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है. जिसे अच्छी रैंक के साथ उत्तीर्ण करने के बाद आपको NITs, IIITs, CFTIs और उन अन्य engineering और technology institutes में एडमिशन मिल सकता है, जिन्हे राज्य सरकार चला रही हो और इनमे कुछ वो अच्छे प्राइवेट कॉलेज भी शामिल होते हैं, जिनकी शिक्षा उत्तम मानी जाती है.

JEE Main Eligibility in Hindi !!

हर वो व्यक्ति, जिसने किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी संगठन से कक्षा 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो, वो ऑनलाइन आवेदन कर सकता है, परीक्षा के लिए. इस परीक्षा को देने के लिए कोई निर्धारित प्रतिशत नहीं रखे गए हैं. लेकिन NITs, IIITs, CFTIs में एडमिशन के लिए इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर के न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. ये प्रतिशत एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए कम है, उनके लिए इसका प्रतिशत 65% है.

JEE Mains Attempts in Hindi !!

एक उम्मीदवार लगातार तीन वर्षों तक JEE Main परीक्षा के लिए प्रयास कर सकता है यानी एक उम्मीदवार केवल 3 बार परीक्षा दे सकता है और वह भी लगातार।

JEE Mains Exam Pattern in Hindi !!

# JEE Mains के दो पेपर होते हैं. जिसमे पहले में Physics, Chemistry और मैथमेटिक्स आती है और दूसरे में मैथमैटिक्स, ड्राइंग और Aptitude टेस्ट शामिल होता है.

# दोनों पेपर MCQ (Multiple Choice Questions) बेस्ड होते हैं.

# दोनों पेपर हिंदी और इंग्लिश में होते हैं और दोनों का समय 3 घंटे का होता है.

JEE Advanced क्या है | What is JEE Advanced in Hindi !!

JEE Advanced भी JEE Mains की तरह एक एंट्रेंस एग्जाम है. जिसे IITs द्वारा कंडक्ट कराया जाता है, इस एग्जाम को अच्छे रैंक के साथ उत्तीर्ण करने के पश्चात भारत की 23 IITs में एडमिशन लिया जा सकता है. ये एग्जाम JEE Mains की अपेक्षा थोड़ा कठिन होता है और उससे अधिक प्रभावशाली भी.

JEE Advanced और JEE Mains दोनों आपस में जुड़े हुए हैं. क्यूंकि जब तक आप JEE Mains क्वालीफाई नहीं कर लेंगे तब तक आप JEE Advanced की परीक्षा नहीं दे सकते हैं. हर वर्ष दोनों की परीक्षा के लिए लाखों कैंडिडेट अप्लाई करते हैं और परीक्षा देते हैं. जिसमे JEE Main पास करने वाला ही JEE Advanced में बैठ सकता है इसलिए JEE Main की अपेक्षा JEE Advanced एग्जाम काफी कम लोग दे पाते हैं.

JEE Advanced Eligibility in Hindi !!

JEE Mains को उत्तीर्ण करने वाले 2, 24,000 rank होल्डर्स ही JEE Advanced की परीक्षा में बैठ सकते हैं.

JEE Advanced Attempts in Hindi !!

एक उम्मीदवार लगातार दो वर्षों तक JEE Advanced परीक्षा के लिए प्रयास कर सकता है यानी एक उम्मीदवार केवल 2 बार परीक्षा दे सकता है और वह भी लगातार।

JEE Advanced Exam Pattern in Hindi !!

# JEE Advanced के भी दो पेपर होते हैं. जिसमे पहले में Physics, Chemistry और मैथमेटिक्स आती है. दूसरा भी समान विषयों का होता है.
# पहला पेपर MCQ (Multiple Choice Questions) बेस्ड होता है और दूसरा Numerical type Questions बेस्ड.

# दोनों पेपर हिंदी और इंग्लिश में होते हैं और दोनों का समय ३ घंटे का होता है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से कुछ फायदा अवश्य मिला होगा और साथ ही आपको हमारा ब्लॉग पसंद भी आया होगा. यदि फिर भी आपको कोई गलती दिखाई दे, या कोई सवाल या सुझाव मन में हो. तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपकी उम्मीदों पे खरा उतर पाएं। धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply