(पायसन की परिभाषा) Emulsion Definition in Hindi !!

0
5

पायसन की परिभाषा | Definition of Emulsion in Hindi !!

पायसन को अंग्रेजी में Emulsion के नाम से जाना जाता है जो दो या दो से अधिक अमिश्रणीय तरल पदार्थों से बनाया गया एक मिश्रण है। यह एक तरल तथा अन्य तरल में परिक्षेपित होता है। कई पायसन तेल या पानी के पायसन के रूप में होते हैं, जिनमे आहार वसा प्रतिदिन प्रयोग मे आने वाले तेल का एक सामान्य उदाहरण होता है।

पायसन के कई उदाहरण है जैसे मक्खन और मार्जरीन, दूध और क्रीम, फोटो फिल्म का प्रकाश संवेदी पक्ष, मैग्मा और धातु काटने मे काम आने वाले कई भिन्न भिन्न तरल पदार्थ।

मक्खन और मार्जरीन, मे वसा के द्वारा पानी की बूंदों को चारो ओर से ढक लिया जाता है (जैसे एक तेल में पानी का पायसन होना)। दूध और क्रीम, मे पायसन पानी, वसा की बूंदों के चारों ओर रहता है। मैग्मा के कई प्रकार हो सकते हैं: तरल की गोलिकायें NiFe तरल सिलिकेट की एक सतत प्रावस्था के भीतर परिक्षेपित हो सकती हैं। पायसीकरण एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा पायसन का निर्माण होता है।

 

Previous article(EMF की परिभाषा) EMF Definition in Hindi !!
Next article(सशक्तिकरण की परिभाषा) Empowerment Definition in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here