X
    Categories: Gyan

(पायसीकरण की परिभाषा) Emulsification Definition in Hindi !!

पायसीकरण की परिभाषा | Definition of Emulsification in Hindi !!

“पायस दो या दो से अधिक अमिश्रणीय तरल पदार्थों का बना एक मिश्रण होता है। जिसमे एक तरल (परिक्षेपण प्रावस्था) तथा अन्य तरल (सतत प्रावस्था) में परिक्षेपित होता है।  कई पायसन तेल या पानी के भी हो सकते हैं, जिनमे आहार के रूप में वसा प्रतिदिन प्रयोग मे आने वाले तेल का एक सामान्य उदाहरण होता है। पायसन के कई उदाहरण हैं, जैसे – मक्खन और मार्जरीन, दूध और क्रीम, फोटो फिल्म का प्रकाश संवेदी पक्ष, मैग्मा और धातु काटने मे काम आने वाले तरल।”

“पायसीकरण एक प्रकार की प्रक्रिया है जो मानव में भोजन के पाचन में महत्वपूर्ण होती है। इसके द्वारा वसा छोटे ग्लोब्यूल्स में टूट जाता है, जिससे एंजाइमों को भोजन को पचाने में आसानी रहती है। वसा का पायसीकरण फैटी एसिड और ग्लिसरॉल में वसा के पाचन में सहायक होता है जिन्हे छोटी आंत द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। यकृत से निकलने वाला पित्त रस वसा के उत्सर्जन में सहायक होता है।”

पायसन की परिभाषा

Ankita Shukla: ✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!