(Knowledge & School) ज्ञान और विद्यालय में क्या अंतर है !!

0
5
Difference between Knowledge and School in Hindi | ज्ञान और विद्यालय में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Knowledge और School” अर्थात “ज्ञान और विद्यालय” के विषय में बताने जा रहे हैं. वैसे इनमे कई अंतर होते है और कहीं न कहीं ये दोनों एक दूसरे से जुड़े भी होते हैं. लेकिन इनमे जो अंतर पाए जाते हैं, जिनके द्वारा ये एक दूसरे से अलग सिद्ध होते हैं. उन्हें आज हम आपको बताने की कोशिश करेंगे. आज हम आपको बताएंगे कि “ज्ञान और विद्यालय क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

ज्ञान क्या है | What is knowledge in Hindi !!

ज्ञान क्या है | What is knowledge in Hindi !!

ज्ञान को English में “knowledge” के रूप में जाना जाता है. ये एक इनफॉर्मल एक्सपीरियंस होता है. जो हम अपने जीवन के कई उतार चढ़ाव और शिक्षा द्वारा पाते हैं. ज्ञान का दूसरा अर्थ किसी व्यक्ति की चीज़ों की परिचितता और जागरूकता से भी होता है. फिर वो किसी भी विषय से जुड़ा हो सकता है जैसे कि: व्यक्ति, स्थान, घटनाओं, विचारों, मुद्दों की जागरूकता, आदि। ज्ञान पाने का सबसे अच्छा स्थान एक स्कूल साधन शिक्षा है, स्कूल में शिक्षक द्वारा शिक्षा के जरिये ज्ञान बांटा जाता है.

विद्यालय क्या है | What is school in Hindi !!

विद्यालय क्या है | What is school in Hindi !!

विद्यालय वो स्थान है जहाँ शिक्षा प्रदान की जाती है. यदि आसान भाषा में समझाया जाये तो “विद्यालय एक ऐसी संस्था है जहाँ पर छात्र के शारीरिक, मानसिक, बौधिक एवं नैतिक गुणों विकास किया जाता है.” इसे आंग्ल भाषा में ‘स्कूल’ शब्द से सम्बोधित किया जाता है. जिस शब्द की उत्पत्ति ग्रीक शब्द ‘Skohla’या ‘Skhole’ से हुई थी. जिसका अर्थ अवकाश है. वैसे तो ये थोड़ा विचित्र है लेकिन पहले यूनान में अवकाश के स्थलों को ही विद्यालय के नाम से संबोधित किया जाता था.

पहले वहां के लोग अवकाश काल को ही ‘आत्म -विकास’ समझते थे, जिसका अभ्यास वो अवकाश नामक स्थान पर ही किया करते थे लेकिन बाद में यहां नियमों के साथ पाठ्यक्रम का ज्ञान दिया जाने लगा. फिर इन्हे स्कूल कहा जाने लगा.

Difference between Knowledge and School in Hindi | ज्ञान और विद्यालय में क्या अंतर है !!

# विद्यालय में पाठ्यक्रम के अनुसार ज्ञान दिया जाता है. जबकि ज्ञान खुद में एक इनफॉर्मल एक्सपीरियंस होता है. जो हम अपने जीवन के कई उतार चढ़ाव और शिक्षा द्वारा प्राप्त करते हैं.

# विद्यालय में ज्ञान शिक्षक द्वारा दिया जाता है.

# ज्ञान को विद्यालय से अवश्य प्राप्त किया जाता है लेकिन ज्ञान को पाने का केवल विद्यालय एक मात्र उपाय नहीं है. ज्ञान को और भी तरह से प्राप्त किया जाता है.

# ज्ञान हम छोटी छोटी बातों, जानकारियों द्वारा भी प्राप्त कर सकते हैं जबकि स्कूल एक स्थल है जहाँ एक उद्देश्य के साथ निश्चित पाठ्यक्रम का ज्ञान प्रदान किया जाता है.

आशा हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से कुछ लाभ अवश्य मिला होगा और साथ ही आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग पसंद भी आया होगा. यदि फिर भी आपको कोई गलती दिखाई देती है, या कोई सवाल या सुझाव आपके मन में आता है. तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के हमे बता या पूछ सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपकी उम्मीदों पे खरा उतर पाएं। धन्यवाद !!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here