You are currently viewing डेबिट नोट और क्रेडिट नोट में क्या अंतर है !!

डेबिट नोट और क्रेडिट नोट में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…. आज हम बताएंगे कि डेबिट नोट और क्रेडिट नोट क्या हैं, इनके उपयोग क्या हैं और इन दोनों में अंतर क्या क्या है. दोस्तों हमने देखा है कि कई लोगों के मन में सवाल का एक बवंडर होता है जो किसी न किसी सवाल के जवाब पे जा के रुकता है तो हमारी वेबसाइट में भी ऐसे ही प्रश्नो के कमेंट आते रहते हैं जिनमे एक प्रश्न ये भी था कि डेबिट नोट और क्रेडिट में क्या अंतर है. तो हमने निर्णय किया कि जो हमारा अगला लेख होगा वो इसी सवाल के जबाब पे होगा तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक।

डेबिट नोट क्या है | What is Debit Note in Hindi !!

जब को कारोबारी या व्यापारी किसी दूसरे व्यापारी से सामान खरीदता है तो उसके बाद उस सामान का पेमेंट करता है जिसकी डिटेल्स दोनों के पास रहती है. और जो अकाउंट डिटेल्स खरीददार के पास रहती है उसी दौरान यदि कभी किसी कारण से जो सामान खरीदा था उसे बापस करना पड़ता है तो जो माल बापस करने का कारण, कितना माल बापस किया, कितने रुपए का बापस किया आदि जानकारी का एक मेमो बना के देना होता है बेचने वाले को. इस मेमो में अमाउंट की कटौती का ब्यौरा भी दिया होता है. और जो ये मेमो होता है इसे डेबिट नोट कहते हैं.

क्रेडिट नोट क्या है | What is Credit Note in Hindi !!

जब बेचने वाले व्यापारी के पास सामान और उसकी डिटेल्स आ जाती है और वो उससे पूरी तरह संतुष्ट हो जाता है तो वो खरीददार को एक मेमो भेजता है जिसमे ये बताया हुआ होता कि उसके पास कितना माल बापस आ चुका है, किस स्थिति में आया है, कितने रुपए का बापस आया है और वो उससे संतुष्ट है कि नहीं। जिसमे यह भी बताया होता है कि कितनी रकम वह अपनी Account Book में उसकी ओर से जमा (Credit) के रूप में दर्ज कर रहा है. इसी सुचना पात्र को (मेमो) को क्रेडिट नोट कहते हैं.

डेबिट नोट और क्रेडिट नोट में क्या अंतर है | Difference Between Debit Note and Credit Note in Hindi !!

# डेबिट नोट खरीददार के पास का मेमो होता है जो वो बेचनेवाले को भेजता है और क्रेडिट नोट बेचनेवाले व्यापारी के पास का मेमो होता है जो वो खरीददार को भेजता है.

# डेबिट नोट खरीददार सारी जानकारी के साथ सामान को बापस करते समय बेचने वाले व्यापारी को भेजता है जबकि क्रेडिट नोट बेचनेवाला खरीददार को भेजता है कि उसके पास बाप्सी का सामान पहुंच गया है और कितनी रकम का पहुंचा है.

# दोनों ही एक दूसरे के विपरीत होते हैं.

# डेबिट नोट खरीददार के पास होता है और क्रेडिट नोट बेचनेवाले व्यापारी के पास होता है.

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी यदि कहीं कोई समस्या आपको लगती है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और यदि कोई सवाल या सुझाव भी आपके मन में हों तो वो भी आप हमसे शेयर कर सकते हैं नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिये. धन्यवाद !!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply