You are currently viewing CNC और VMC में क्या अंतर है !!

CNC और VMC में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों।….आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इंडस्ट्री की मशीन के बारे में. जैसा की हम सब जानते हैं कि इंडस्ट्री में अधिकतर काम मशीन द्वारा ही लिए जाते हैं. और वो मशीन काफी बड़ी और भरी होती हैं जिन्हे मानव द्वारा ही चलाया जाता है. ऐसे में कई बार कुछ दुर्घटनाएँ भी हो जाती हैं ऑपरेटर के साथ. जैसे हाथ फास के कट जाना, पैर फस के कट जाना आदि. लेकिन लोग अपनी रोजी और रोटी के लिए ऐसे खतरे लेते हैं.

लेकिन अब सभी इंडस्ट्री के लिए खुशखबरी की बात ये है, कि अब जो मशीन आने लगी हैं वो सारी मैन्युअल ही नहीं चलती कुछ ऑटोमेटिकली भी ऑपरेट की जा रही हैं. और यही आटोमेटिक मशीन का नाम CNC (Computer Numerical Controller) है. जो कंप्यूटराइज्ड न्यूमेरिकल के द्वारा कंट्रोल की जाती हैं. और साथ ही CNC का दूसरा रूप VMC है जिसे (VERTICAL MACHINING CENTER) के नाम से जाना जाता है. इन दोनों मशीन का उपयोग करना इंडस्ट्री में काफी सुरक्षित होता है. तो दोस्तों आज हम आपको इसी के विषय में बताएंगे. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक

CNC क्या है | What is CNC in Hindi !!

CNC क्या है | What is CNC in Hindi !!

CNC का पूरा नाम (Computer Numerical Controller) है जो इंडस्ट्री में प्रयोग की जाने वाली मशीन हैं. ये मैन्युअली ऑपरेट न होके, इन्हे जो कंप्यूटराइज्ड न्यूमेरिकल के द्वारा कंट्रोल की जाती हैं. ये बहुत सुरक्षित मशीन होती हैं जिनसे किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं. ये मशीन पुरानी मशीन की तुलना में प्रोडक्शन भी अच्छा करती हैं. इनका अविष्कार खराद की मशीनों पे लोगों द्वारा मैन्युअल ऑपरेशन देख किया गया है. इसलिए C.N.C (T.C) को लाया गया और ये एक अपडेटेड वर्जन है इस मशीन के सभी Axis Automatically काम करते हैं, जिससे कार्य और इंसान दोनों सुरक्षित हैं.

VMC क्या है | What is VMC in Hindi !!

VMC क्या है | What is VMC in Hindi !!

VMC का पूरा नाम Vertical Machining centre है, ये भी CNC का ही टाइप है. ये भी ऑटोमेटिकली work करती है. और ये भी CNC की तरह सुरक्षित होती है. इसका अधिकतर प्रयोग मेटल को काटने में होता है. VMC में तीन एक्सिस हैं x, y, और z-एक्सिस है. जहाँ अलग अलग मोटर है जो अपनी अपनी पोजीशन को संभालते हैं. X-एक्सिस का प्रयोग बाएं से दाएं के लिए है, Y-एक्सिस का प्रयोग आगे से पीछे जाने के लिए होता है और z-एक्सिस का प्रयोग ऊपर और नीचे के लिए होता है. ये सभी वर्टीकल होते हैं. इतना ही नहीं इसमें २ एक्सिस और जोड़े जा सकते हैं, इसका और फायदा लेने के लिए.

Difference between CNC and VMC in Hindi | CNC और VMC में क्या अंतर है !!

# CNC और VMC में कोई अंतर नहीं है और VMC, CNC का ही टाइप है.

# CNC का पूरा नाम “Computer Numerical Control” और VMC का पूरा नाम “Vertical Machining Center” है.

# CNC एक मशीने है और VMC उसका एक भाग होता है.

# VMC को कभी कभी एक भाग की तरह CNC में प्रयोग किया जाता है. और VMC को CNC द्वारा ही control भी किया जाता है.

# CNC में VMC के होने से कई फायदे होते हैं लेकिन उससे CNC मशीन काफी महंगी पड़ती है.

# VMC के प्रयोग के बाद CNC lasers, 3D printers, water jets, plasma cutters, saws, aadi का काम भी संभाल लेती है.

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी काफी पसंद आयी होगी. और यदि कोई त्रुटि आपको हमारे ब्लॉग में दिखाई दे या कोई मन में सुझाव या सवाल हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे आप की उम्मीदों पे खरा उतरने की. धन्यवाद !!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply