(सहनशीलता की परिभाषा) Definition of Bearing in Hindi !!

0
3

सहनशीलता की परिभाषा | Definition of Bearing in Hindi !!

Bearing एक प्रकार की गति की अवस्था है, जो circular motion में shaft के सहारे से किसी भी चीज को घुमाती रहती है. इसके सबसे अच्छे उदाहरण: Ceiling Fan, Mixer Grinder, Cooler व वाशिंग मशीन हैं.

जैसे हम अपने घर में छत में लगे पंखे को ऑन करते हैं तो उसमे इलेक्ट्रिकल सप्लाई मोटर के winding में जाती है और उसका मोटर घूमने लगता है और उसी मोटर में ब्लेड जुड़े होते हैं, जो साथ में घूमने लगते हैं जिनसे हमे हवा लगती है. पंखे का मोटर shaft के सहारे से लटका रहता है और दोनों के बीच bearing लगी होती है, जिसके वजह से पंखा आसानी से घूमता रहता है.

Shaft को अपने स्थान पर stable रखने के लिए और कम से कम friction होने के लिए एक support की आवश्यकता होती है, इसी support को bearing कहा जाता है.

Or

यदि विज्ञान से हट कर बात की जाये तो bearing को सहनशीलता भी कहा जाता है, जिसका अर्थ होता है किसी भी चीज को सहन करने की क्षमता। यह शब्द हम सामान्य भाषा में भी प्रयोग करते हैं.

Hardware in Hindi

Previous article(घाव की परिभाषा) Definition of Wound in Hindi !!
Next article(दबाब अल्सर की परिभाषा) Definition of Bedsore in Hindi !!
✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here