You are currently viewing IIT और NIT में क्या अंतर है !!

IIT और NIT में क्या अंतर है !!

हेलो दोस्तों…. जैसा की हम सब जानते हैं कि आज के समय में शिक्षा कितनी अधिक महत्वपूर्ण हो चुकी है इसलिए रोजाना का कम्पटीशन भी बढ़ता जा रहा है आज के समय में शिक्षा से कोई भी छूटा नहीं रहना चाहता। प्रतिदिन लाखों लोग डॉक्टर, इंजीनियर आदि बनते जा रहे हैं. क्यूंकि अब लोगों को शिक्षा का महत्व समझ में आने लग गया है. जहां लोगों के मन में शिक्षा के लिए लगाव व प्रेम बढ़ रहा है वहीं दूसरी और शिक्षा पे सरकार ने भी काफी जोर दिया है जिसके कारण उन्होंने कई स्कूल, इंस्टिट्यूट आदि खुलवाए हैं जिनमे से IIT और NIT भी मुख्य रूप से जाने जाते है. जब बात IIT और NIT की आयी ही गयी है तो चलिए आज हम पहले आपको IIT और NIT के बारे में जानकारी देते हैं और साथ ही ये भी बताएंगे कि इनमे क्या क्या अंतर है.

IIT क्या है | What is IIT in Hindi !!

IIT का फुल फॉर्म “इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी” है जिसे हिंदी में “भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान” कहा जाता है. IIT कुछ संस्थान हैं जहां पे ग्रेजुएशन लेवल और उससे उच्च माध्यम की पढ़ाई कराई जाती है। आईआईटी भारत की मुख्य शिक्षण संस्थानों में से एक है। IIT में एडमिशन लेना इतना आसान नहीं होता है इसके एंट्रेंस की परीक्षा अत्यंत कठिन होती है. ये भारत में लगभग २३-२४ हैं. जिसमे सबसे पहले भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान खड़गपुर की स्थापना 1951 में की गयी. IIT के एंट्रेंस परीक्षा में अप्लाई करने के लिए बाहरवी पास होना आवश्यक है और उसमे कम से कम 60% अंक होने चाहिए. ये भारत के सबसे अच्छे संस्थान माने जाते हैं यहाँ कई प्रकार के कोर्स कराये जाते हैं जैसे की: इंजीनियरिंग, पीएचडी, बीएससी, बीकॉम, आदि.

NIT क्या है | What is NIT in Hindi !!

NIT का फुल फॉर्म “नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी” है जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान” नाम से जाना जाता है. जिसे पहले क्षेत्रीय इंजिनीयरिंग कालेज (आर ई सी) के नाम से जाना जाता था. जिन्हे 2002 में भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने विकसित करते हुए इनका नाम “नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी” अर्थात “राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान” कर दिया गया. यदि बात शिक्षा की करें तो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के बाद इसे शिक्षा के उच्च संस्थानों में दूसरा दर्जा दिया गया है. आज के समय में NIT की संख्या 30 से अधिक है और इसे सर्वप्रथम 1951 में स्थापित किया गया था जो उस समय ये क्षेत्रीय इंजिनीयरिंग कालेज (आर ई सी) के रूप में जाने जाते था. वर्तमान में इनकी संख्या बढ़ के 31 हो चुकी है और ये विद्यार्थियों की दूसरी पसंद है IIT के बाद.

IIT और NIT में क्या अंतर है | Difference Between IIT and NIT in Hindi !!

# IIT का पूरा नाम “इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी” है और NIT का पूरा नाम “नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी” है.

# IIT की संख्या २३ हैं वहीं नित की संख्या ३१ है. इसलिए नित में पढ़ाई करने के मौके अधिक होते हैं IIT की अपेक्षा.

# दोनों में इंजीनियरिंग के लिए दो अलग अलग एंट्रेंस होते हैं होते हैं NIT के लिए AIEEE और IIT के लिए IIT JEE का जिसमे IIT जी को दो भागों में बाट दिया गया है IIT Mains और JEE Advanced Exam में.

# जो लोग IIT Mains को क्लियर कर लेते हैं उन्हें NIT में एडमिशन मिल सकता है लेकिन IIT के लिए IIT Mains और JEE Advanced Exam दोनों क्लियर होने चाहिए.

# जो लोग पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं IIT और NIT से उन्हें About IIT JAM की परीक्षा क्लियर करनी होती है यहां पे पोस्ट ग्रेजुएशन से तातपर्य एमएससी से है.

# कहा जाता है कि IIT के सरे कोर्स NIT से ज्यादा बेहतर होते हैं.

# IIT के टीचर NIT से अधिक बेहतर होते हैं IIT में पढ़ाने का तरीका भी अलग होता है.

# यदि बात अच्छी पढ़ाई, अच्छे रहन सहन और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की करें तो भी IIT NIT से ऊपर है. IIT की सभी सुविधाएँ चाहे वो पढ़ाई की हो या रहने की एडवांस टेक्नोलॉजी पे हैं.

# IIT कानपुर कुछ ऐसा लेके आएं है जो टेक्नोलॉजी को और बढ़ावा देता है जैसे की वैन डी ग्राफ जनरेटर जिसे रोबर्ट जेमिसन वन डे ग्राफ ने बनाया था.

# करीकुलर एक्टिविटी भी IIT में NIT से अच्छी कराई जाती हैं.

# दोनों ही खेल आदि को प्रोत्साहन देते हैं इनमे कोई किसी से कम नहीं।

# यदि बात सैलरी की जाये तो ये विद्यार्थी की शिक्षा पे निर्भर करता है बाकि दोनों इंस्टिट्यूट अच्छी कंपनियां ही लेके आते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी यदि कहीं कोई समस्या आपको लगती है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और यदि कोई सवाल या सुझाव भी आपके मन में हों तो वो भी आप हमसे शेयर कर सकते हैं नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिये. धन्यवाद !!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply