(कर्नल की परिभाषा) Kernel Definition in Hindi !!

कर्नल की परिभाषा | Definition of Kernel in Hindi !!

कर्नल, कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम में एक महत्वपूर्ण कंप्यूटर प्रोग्राम है. जिसका कार्य सिस्टम की हर चीज को नियंत्रित करना है. कर्नल, ऑपरेटिंग सिस्टम कोड का एक हिस्सा होता है, जो मेमोरी में मौजूद होता है. इसके द्वारा हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर घटक एक दूसरे से इंटरैक्ट करते हैं.

अधिकांश प्रणालियों में, कर्नेल स्टार्टअप (बूटलोडर के बाद) पर लोड किए गए पहले कार्यक्रमों में से एक होता है। यह शेष स्टार्टअप के साथ-साथ स्मृति, बाह्य उपकरणों और इनपुट / आउटपुट (I / O) सॉफ़्टवेयर से अनुरोधों को संभालने में उपयोग होता है, उन्हें केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई के लिए डेटा-प्रोसेसिंग निर्देशों में अनुवाद भी करता है।

Windows XP और Windows 7 में क्या अंतर है !!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!