(डाउन सिंड्रोम की परिभाषा) Down Syndrome Definition in Hindi !!

डाउन सिंड्रोम की परिभाषा | Definition of Down Syndrome in Hindi !!

डाउन सिंड्रोम एक ऐसी समस्या का नाम है, जिसमें अक्सर बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास आम बच्चों की अपेक्षा कम हो पाता है। यह समस्या अक्सर 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं द्वारा जन्म देने वाले बच्चों में होने की आशंका अधिक होती है। डाउन सिंड्रोम के होने का कारण भ्रूण में क्रोमोजोम की मात्रा अधिक होना होता है। आमतौर पर, हर क्रोमोसोम (गुणसूत्र) की दो प्रतियां होती हैं।

डाउन सिंड्रोम में क्रोमोसोम 21 की पूरी या आंशिक तीन प्रतियां रहती हैं। डाउन सिंड्रोम वाले लोगों में कुछ स्थितियों का अधिक जोखिम रहता है, जिसमें अल्जाइमर रोग और मिर्गी आदि भी शामिल होते हैं। डॉक्टर द्वारा गर्भावस्था में स्क्रीनिंग टेस्ट्स का इस्तेमाल करके इस आशंका का अनुमान लगाया जा सकता है कि एक बच्चे को डाउन सिंड्रोम है की नहीं। डाउन सिंड्रोम हर साल पैदा हुए 1000 बच्चों में से एक में पाया जाता है।

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply