You are currently viewing मल्टीमीडिया और हाइपरमीडिया में क्या अंतर है !!

मल्टीमीडिया और हाइपरमीडिया में क्या अंतर है !!

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Multimedia और Hypermedia” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “Multimedia और Hypermedia क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. दोस्तों मल्टीमीडिया विभिन्न प्रकार के मीडिया का संग्रह है जो यूजर के लिए जानकारी प्रदर्शित करने में सहायक हो सकता है, इसमें आने वाले मीडिया: टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, एनीमेशन, चित्र, आदि हैं. और वहीं दूसरी और hypermedia, Hypertext का extension है, जिसमे टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, एनीमेशन, चित्र, आदि पर लिंक लगा के non-linear माध्यम से अपने मतलब की जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

मल्टीमीडिया क्या है | What is Multimedia in Hindi !!

मल्टीमीडिया क्या है | What is Multimedia in Hindi !!

Multimedia आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण सामग्री बन चुकी है सभी के लिए. Multimedia एक प्रकार का संग्रह है जो विभिन्न प्रकार के मीडिया को रखता है. जिसके जरिये यूजर अपने मतलब की जानकारी को अलग अलग मीडिया पर देख सकता है और वो भी एक अच्छे रूप में.

इसमें आने वाले मीडिया: टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, एनीमेशन, चित्र, आदि हैं. ये अन्य प्रकार की मीडिया से बिल्कुल अलग होता है क्यूंकि इसमें कई सारे विकल्प होते हैं, जिनके जरिये यूजर मन चाहे समय में इन्हे आसानी से प्रदर्शित कर सकता है.

जिन यूजर को कंप्यूटर का थोड़ा सा भी ज्ञान होता है, वो आसानी से multimedia का उपयोग कर पाते हैं. ये बहुत काम्प्लेक्स नहीं होता है और इसे आसानी से प्रदर्शित किया जा सकता है और रिकॉर्ड भी किया जा सकता है. और जब चाहे तब इसे विडिओ प्लेयर्स की सहायता से देखा जा सकता है.

मल्टीमीडिया के प्रकार !!

  • चित्र
  • ध्वनि
  • चलचित्र
  • ग्राफिक्स

हाइपरमीडिया क्या है | What is Hypermedia in Hindi !!

हाइपरमीडिया क्या है | What is Hypermedia in Hindi !!

Hypermedia, जाने माने hypertext का एक्सटेंशन और सुपरसेट है, जिसका प्रयोग विभिन्न प्रकार के मीडिया पर लिंक लगा के उन्हें नॉन लीनियर माध्यम के जरिये एक मार्ग बनाने में काम लाया जाता हैं. इसमें आने वाले मीडिया: ग्राफ़िक्स, ऑडियो, विडियो, प्लेन टेक्स्ट, इमेज, आदि हैं. जिनपर हाइपरलिंक्स लगा दिया जाता है. फिर यूजर को उन Hypermedia की सहायता से यूजर के मन की जानकारी प्राप्त कराई जाती है.

इनका प्रयोग इंटरनेट पर वेबपेज को एक्सेस करने में किया जाता है. जब भी किसी यूजर को कोई जानकारी की जरूरत होती है, तो वो इंटरनेट पर उस जानकारी से जुड़े कीवर्ड को डालता है और फिर उसके सामने बहुत सी वेबसाइट आ जाती हैं. जिसमे से वो किसी एक को चुनता है और उसपे जाता है. वहां उसे अपने मतलब की जानकारी से जुडी कोई इमेज, वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, आदि दीखता है और वो उसपे क्लिक करता है और नए पेज पर पहुंच जाता है और उसे उसके मतलब की सारी जानकारी वहां मिल जाती है.

तो इस केस में जब User ने इमेज, वीडियो, ऑडियो, टेक्स्ट, आदि में से जिसपे भी क्लिक किया होगा वो भाग ही Hypermedia कहलाता है.

हाइपरमीडिया के प्रकार !!

  • वर्ल्ड वाइड वेब
  • HTML
  • इनसाइक्लोपीडिया
  • इंटरैक्टिव उपकरण (CD, DVD)

Difference between Multimedia and Hypermedia in Hindi | मल्टीमीडिया और हाइपरमीडिया में क्या अंतर है !!

# Multimedia एक व्यापक रूप है जिसका उपयोग कई विकल्पों के लिए किया जा सकता है जबकि hypermedia एक विशिष्ट रूप है, जिसका काम भी निश्चित है।

Multimedia में ग्राफिक्स, चित्र, वीडियो, साउंड और अन्य एनीमेशन जैसे विकल्प शामिल हैं। और Hypermedia इन सभी विकल्पों का सॉफ्टवेयर representation है।

# Multimedia में दो प्रकार के फॉर्मेट है लीनियर और नॉन लीनियर जबकि hypermedia में केवल नॉन लीनियर फॉर्मेट है.

# Multimedia सभी विकल्पों का एक भौतिक समूह होता है जबकि hypermedia विकल्प का इलेक्ट्रॉनिक version है।

Hypermedia विभिन्न विकल्पों को जोड़ने के काम आता है जबकि multimedia विभिन्न विकल्पों को प्रदर्शित करने के काम आता है।

हम पूरी आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखे गए ब्लॉग से कुछ जानकारी और फायदा अवश्य मिला होगा और साथ ही आपको हमारा ब्लॉग पसंद भी आया होगा. यदि फिर भी आपको कोई गलती दिखाई दे, या कोई सवाल या सुझाव मन में हो. तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बता सकते हैं. हम पूरी कोशिश करेंगे कि हम आपकी उम्मीदों पे खरा उतर पाएं। धन्यवाद !!!

Ankita Shukla

✔️ izoozo.com Provide Hindi & English Content Writing Services @ low Cost ✔️अंकिता शुक्ला Oyehero.com की कंटेंट हेड हैं. जिन्होंने Oyehero.com में दी गयी सारी जानकारी खुद लिखी है. ये SEO से जुडी सारे तथ्य खुद हैंडल करती हैं. इनकी रूचि नई चीजों की खोज करने और उनको आप तक पहुंचाने में सबसे अधिक है. इन्हे 4.5 साल का SEO और 6.5 साल का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है !! नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में आपको हमारे द्वारा लिखा गया ब्लॉग कैसा लगा. बताना न भूले - धन्यवाद ??? !!

Leave a Reply